विश्व

मोदी और ट्रंप की जल्द होगी मुलाकात, इन मुद्दों पर बन सकती है सहमति!

By haribhoomi.com | Feb 17, 2017 |
modi
बीजिंग.  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जल्द मुलाकात हो सकती है। इसके लिए मोदी के वॉशिंगटन दौरे की तैयारियों पर विचार किया जा रहा है। दोनों देशों के बीच होने वाली यह मुलाकात कई मायनों में खास है। क्योंकि राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप से पीएम मोदी की यह पहली मुलाकात होगी। 

यह भी पढ़े-  दुनिया के लिए सबसे खतरनाक देश है पाकिस्तान

ट्रंप खुद को भारत का बड़ा प्रशंसक बताते हैं। भारत के साथ रिश्तों को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी की राय भी एक ही है। जिससे दोनों देश रिश्तों को मजबूती से आगे बढ़ाना चाहेंगे। वहीं जीत से पहले ही ट्रंप ने कहा था कि वह दोनों देशों के साझा हित में कूटनीतिक और सैन्य सहयोग को मजबूत बनते देखना चाहते हैं। 

यह भी पढ़े-  जकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, भारत के पीएम से सीखें सोशल मीडिया का इस्तेमाल

इस मुलाकात में मोदी के सामने ट्रंप के साथ H-1B वीजा का मुद्दा सबसे अहम होगा। क्योंकि इस मामले से भारत को बड़ा नुकसान हो सकता है। पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद उन्हें फोन पर बधाई थी। मोदी ने ट्रंप से फोन पर रक्षा, सुरक्षा, आर्थिक और व्यापार सहित कई मुद्दों पर बात की थी। जिसके बदले ट्रंप ने भी राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी से सबसे पहले फोन पर बात की थी। जहां उन्होंने पीएम मोदी को अमेरिका आने का न्यौता भी दिया था। 

यह भी पढ़े- 100 साल बाद मंगल पर पहला 'शहर' बसाएगा यूएई

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मेटिज ने भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से पहले ही बातचीत कर चुके हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच भी बात हो चुकी है। आपको बता दें कि विदेश सचिव एस जयशंकर अमेरिकी सांसदों और अधिकारियों से मुलाकात के लिए इस समय अमेरिका में ही हैं। हालांकि मोदी और ट्रंप की मुलाकात जर्मनी में होने वाली जी-20 सम्मेलन में भी होगी। यह सम्मेलन जुलाई के महीने में होगा।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • AUQWD
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    स्वरा भास्कर की फिल्म 'अनारकली अॉफ आरा' का ट्रेलर आउट, देखें यहां

    स्वरा भास्कर की फिल्म 'अनारकली अॉफ आरा' ...

    फिल्म में स्वरा भास्कर मॉर्डन अनारकली बनीं हैं।

    हॉट एक्ट्रेस सोफिया हयात के खिलाफ FIR, पैरों में बनवाया धार्मिक स्वास्तिक टैटू

    हॉट एक्ट्रेस सोफिया हयात के खिलाफ FIR, ...

    सोफिया ने मुस्लिम धर्म के प्रतीक वाला एक टैटू घुटने के नीचे गुदवाया हुआ है।

    सस्पेंस और थ्रिल से भरी है फिल्म 'मशीन', देखें ट्रेलर

    सस्पेंस और थ्रिल से भरी है फिल्म ...

    मशीन के लिए फिल्म के हीरो मुस्तफा ने करीब 70 किलो वजन घटाया है।