Krishna Janmashtami 2024: भाद्रपद मास के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि 26 अगस्त 2024 सोमवार को पड़ रही है। इस दिन श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा। यह दिन भगवान श्री कृष्ण के निमित्त उपवास रखने और विधिवत पूजा करने का प्रावधान है। इस वर्ष जन्माष्टमी पर अर्द्धरात्रि मेंं सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ अष्टमी तिथि ओर रोहिणी नक्षत्र होने से दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस बार जयंती योग बन रहा है, जिसमें श्री कृष्ण की पूजा से जीवन सफल हो जाएगा। 

सोमवार को पड़ रही जन्माष्टमी के दिन मंदिरों और घरों में प्रभु की पूजा करें। साथ ही उपवास रखें। श्री कृष्ण को तरह-तरह के भोग अर्पित करें। मंदिरों में जाकर भजन, कीर्तन और नाटक में सम्मलित होवें। भगवान को जन्माष्टमी की पूजा में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें - 

जन्माष्टमी की पूजा में शामिल करें ये 5 चीजें

  • - जन्माष्टमी की पूजा में श्री कृष्ण की मूर्ति या चित्र अवश्य रखें। आप अपनी पसंद के अनुसार छोटी या बड़ी मूर्ति रख सकते है। 
  • - जन्माष्टमी की पूजा में ताजे फूलों की माला से भगवान कृष्ण को सुसज्जित करें। तुलसी के पत्ते, मोगरे, चमेली समेत अन्य खुशबूदार फूलों का उपयोग करें। 
  • - जन्माष्टमी की पूजा में धूप और दीप जलाकर वातावरण को पवित्र करें। पूजा में घी का दीपक और अगरबत्ती भी जला सकते है। 
  • - जन्माष्टमी की पूजा में विभिन्न प्रकार के फल और मिठाइयां प्रभु को अर्पित करें। इसमें माखन, मिश्री, पेड़ा, लड्डू आदि जरूर शामिल करें। 
  • - जन्माष्टमी की पूजा में भगवान श्री कृष्ण को प्रिय पंचामृत अवश्य रखें। इसमें दूध, दही, शहद, घी और केसर शामिल होता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।