Ayodhya Ram Mandir New Rules: अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। मंदिर में सुचारु व्यवस्था बनाये रखने के लिए मंदिर की धार्मिक समिति द्वारा समय-समय पर नियमों में बदलाव किया जाता है। इसी कड़ी में अब 1 जुलाई 2024 सोमवार से मंदिर में नई व्यवस्थाएं लागू की जा रही है। इन्हीं में एक व्यवस्था होगी कि मंदिर परिसर में अब पुजारियों को एंड्राइड फोन इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होगी। 

दरअसल, मंदिर में पुजारियों के फोन इस्तेमाल पर पांबदी नहीं हैं बल्कि एंड्राइड फोन पर हैं। पुजारी आवश्यकता पड़ने पर अपने परिजनों से बातचीत के लिए की-पैड फोन इस्तेमाल कर सकेंगे। यह फैसला उसी समय निश्चित हो गया था, जब क्रासिंग टू से प्रवेश करने वाली वीआईपी श्रद्धालुओं का फोन बैन हुआ था। 

नया नियम मंदिर के वरिष्ठ और कनिष्ठ सभी पुजारियों पर लागू होगा। बता दें आगामी 1 जुलाई 2024 से राम मंदिर में 5 की जगह 25 पुजारी रामलला की सेवा करेंगे। पुजारियों को चार अलग-अलग समूह में बांटा जाएगा, जिसकी सूची रविवार को घोषित कर दी जायेगी। इसके अलावा कल रविवार को ही सभी प्रशिक्षित 20 पुजारियों को रामलला की सेवा में नियुक्ति पत्र, प्रशिक्षण प्रमाण पत्र और रामलला की सेवा के लिए दिए जाने वाले वेतन की जानकारी दी जायेगी। 

धार्मिक न्यास समिति ने रामकोट स्थित नए आवासीय कार्यालय में बैठक बुलाई है। इसमें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव गिरि, तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र, मंदिर निर्माण प्रभारी गोपाल राव, दिल्ली के प्रोफेसर जयकांत मिश्र, रामकथा कुंज के पीठाधीश्वर डॉ. रामानंद दास महाराज, उनके उत्तराधिकारी महंत सत्यनारायण दास और हनुमत निवास महंत आचार्य मिथिलेश नंदिनी शरण महाराज उपस्तिथ रहेंगे।