Logo
Janmashtami ke Upay: कान्हा की मुरली धुन को सुनकर तो गोकुल के सभी जीव-जंतु खिंचे चले आते थे। ज्योतिष के मुताबिक यदि जन्माष्टमी पर मुरली से जुड़े कुछ उपाय किये जाए, तो जीवन में खुशहाली आएगी।

Janmashtami ke Upay: भाद्रपद मास के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को जन्‍माष्‍टमी मनाई जाती है। यह तिथि इस वर्ष 26 अगस्त 2024 सोमवार को पड़ रही है। इस दिन लोग भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। श्री कृष्ण को मुरली और मोरपंख अतिप्रिय है। कान्हा की मुरली धुन को सुनकर तो गोकुल के सभी जीव-जंतु खिंचे चले आते थे। ज्योतिष के मुताबिक यदि जन्माष्टमी पर मुरली से जुड़े कुछ उपाय किये जाए, तो जीवन में खुशहाली आएगी। 

कान्हा की मुरली के शुभ उपाय
(Bansuri ke Shubh Upay) 

  • - ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, मानसिक तनाव से जूझ रहे लोगों को अपने घर और कार्यस्थल के मुख्य द्वार पर 2-2 मुरली लटका देनी चाहिए। इस उपाय को करने से उस क्षेत्र के आसपास की सभी नकारात्मक शक्तियों का नाश होने लगता है। साथ ही जीवन सकारात्मक होने लगता है। 
  • - ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, तमाम प्रयासों के बाबजूद यदि आप अपने ऊपर चढ़ा हुआ कर्ज कम नहीं कर पा रहे है, या फिर नौकरी नहीं लग पा रही है, तो मुरली का उपाय करें। इसके लिए आप घर के मंदिर में एक मुरली लटका देवें। ऐसा करने के बाद कर्ज और नौकरी की परेशानी दूर होने लगेगी। 
  • - आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवार को जन्माष्टमी के दिन व्रत रखकर शाम के समय कान्हा जी की विधिवत पूजा करनी चाहिए। साथ ही पूजा के दौरान कान्हा जी को मुरली भेंट स्वरुप देनी चाहिए। इस उपाय को करने से कान्हा जी प्रसन्न होते है और परिवार की सभी चिंताओं को दूर करते है। 
  • - वे दंपति जिनके बच्चे पढ़ाई में मन नहीं लगा पाते है, और बदमाशी अधिक करते है। इस तरह के दम्पत्तियों को अपने बच्चों के सोते समय तकिये या कमरे के दरवाजे पर मुरली टांग देनी चाहिए। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से परिवार के बच्चे पढ़ने में रूचि लेने लगते है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487