Devshayani Ekadashi 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार 17 जुलाई 2024 बुधवार को देवशयनी एकादशी है। यह तिथि 16 जुलाई की रात 08:33 मिनट से 17 जुलाई रात 09:02 मिनट तक रहेगी। देवशयनी एकादशी व्रत (Ekadashi Vrat) का पारण समय 18 जुलाई की सुबह 5 बजकर 34 मिनट से 8 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। देवशयनी एकादशी तिथि से चातुर्मास की शुरुआत हो जाती है, इन 4 महीनों में कोई भी शुभ अथवा मांगलिक कार्य नहीं किये जाते है। 

इस वर्ष देवशयनी एकादशी पर कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार 17 जुलाई की सुबह 7 बजकर 05 मिनट पर शुक्ल योग निर्मित होगा, जो 18 जुलाई  सुबह 6 बजकर 23 तक रहेगा। इसके बाद 17 जुलाई को ही सवार्थ सिद्ध योग और अमृत सिद्धि योग भी बनने जा रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कई ऐसे दैनिक कार्य है, जिन्हें देवशयनी एकादशी के दिन करना निषेध माना गया है। इन्हीं में से एक है पान खाने से जुड़ा नियम। 

देवशयनी एकादशी पर न करें पान का सेवन
(Devshayani Ekadashi Par Paan Nahi Khaye) 

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी के दिन व्यक्ति को सात्विक आचरण करना चाहिए। साथ ही विचारों में पवित्रता रखते हुए श्री हरि का ध्यान करना चाहिए। यही कारण है धर्म अनुसार एकादशी के दिन पान खाना वर्जित माना गया है। इसके पीछे तर्क है कि पान मन में रजोगुण की प्रवृत्ति को बढ़ाता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।