Diwali 2024 Upay: 31 अक्टूबर 2024 गुरुवार को लक्ष्मी पूजन किया जायेगा। दिवाली हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी, प्रथम पूज्य गणेश जी और कुबेर देव की पूजा करने का विधान है। दिवाली के विशेष पर्व पर कई शुभ मुहूर्त एक साथ रहते हैं, जिसमें कोई भी ज्योतिषी उपाय अथवा टोटका करने से जीवन में अच्छे परिणाम प्राप्त होते है। एक ऐसा ही उपाय है, जिसे करने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं रहेगी। 

दिवाली का उपाय

मशहूर शिव पुराण कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा अपने एक वीडियो में बताते है कि, इस वर्ष दिवाली पर रात्रि 11 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट के बीच घी के 3 भरे हुए दीपक तैयार करें। इनमें से एक दीपक में गोल बत्ती और शेष दो दीपक में लंबी बत्ती रखें। प्रत्येक दीपक में एक-एक कमल गट्टा रखें, जो आपको आसानी से किराने की दुकान पर मिल जाएगा। इसके पश्चात तीनों दीपक को लेकर पीपल, आंवला या बेलपत्र में से किसी एक वृक्ष के पास चलें। 

वृक्ष के पास आकर लंबी बत्ती वाले दोनों दीपक को जलाकर नीचे रख देवें। इसके पश्चात गोल बत्ती वाला दीपक हथेली पर रखें और महालक्ष्मी जी का स्मरण करें। साथ ही अपने परिवार की कुलदेवी या कुलदेवता और पूर्वजों को भी स्मरण करें। इसी के साथ ईश्वर से कर्ज मुक्ति अथवा आर्थिक तंगी दूर करने की प्रार्थना करें। अब उस दीपक को भी शेष दो दीपक के साथ वृक्ष के पास रख देवें। पडिंत जी बताते है इस उपाय को करने से आपकी परेशानी हल होती है। 

पंडित प्रदीप मिश्रा के अनुसार, जो तीन दीपक हम दिवाली की रात वृक्ष के पास रखेंगे  ..उनमें से एक दीपक गोल बत्ती का मां लक्ष्मी के लिए होता हैं। वहीं दो लंबी बत्ती वाले दीपक में से एक गणेश जी का और दूसरा मां सरस्वती जी के लिए होता है। तीनों दीपक प्रज्वलित करने से सभी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।