Money Plant Ke Nuksan: आजकल लोग घरों में आकर्षण के लिए पेड़-पौधे लगाना पसंद करते है। वास्तु शास्त्र में भी कई ऐसे पौधे बताये गए है, जिन्हें घर में सकारात्मकता लाने का प्रतीक बताया गया है। इन्हीं पौधों में से एक है मनी प्लांट का पौधा। आजकल भारत के अधिकांश घरों में मनी प्‍लांट लगा हुआ मिल जाएगा, लेकिन क्या आप जानते है मनी प्‍लांट सही तरीके से नहीं लगाने पर फायदे की जगह आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। चलिए जानते है कैसे- 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मनी प्‍लांट यदि सही तरीके से लगा हो तो मां लक्ष्‍मी की कृपा से उस परिवार में कभी आर्थिक तंगी नहीं आती है। वहीं, यदि मनी प्‍लांट लगाने को लेकर कुछ गलतियां कर दी, तो ये पूरे परिवार को तहस-नहस कर सकती है। इन सब से बचने के नीचे दी गई बातों का विशेष ध्यान रखें। 

घर में सूखा मनी प्‍लांट न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्‍लांट का सूखना या सूखा हुआ मनी प्‍लांट घर में लगाना अशुभ होता है। कहते है, सूखा हुआ मनी प्‍लांट परिवार में आर्थिक तंगी और धन हानि की वजह बनता है। मनी प्‍लांट के सूखने की स्थिति में आप उसे हटाकर नया मनी प्‍लांट लगा देवें अथवा सूखी हुई पत्तियां हटा दें। 

घर के बाहर ना लगाएं मनी प्‍लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्‍लांट को कभी भी घर के बाहर लगाना अशुभ होता है। आप चाहे तो इसे घर की छत अथवा बालकनी में लगा सकते है। लेकिन ध्यान रखें, मुख्‍य द्वार के बाहर मनी प्‍लांट भूल से भी न लगाएं। ऐसी भूल करने पर घर में धन की बरकत नहीं होती है और बेवजह के खर्च बढ़ते है। 

मनी प्‍लांट से जुड़ी अन्य बातें- 

ध्यान रखें, कभी भी मनी प्‍लांट किसी और को ना दें। इसे आप अपने घर में नर्सरी से खरीदकर लाएं, तभी लगाएं। इसके अलावा घर में मनी प्‍लांट की बेल का जमीन पर पड़ा होना घर में गरीबी का सूचक होता है। इसलिए हमेशा मनी प्‍लांट की बेल ऊपर की तरफ रखें, ताकि जीवन में धन की बरकत बनी रहे। इसके अलावा घर की पूर्व दिशा में भूलकर भी मनी प्‍लांट को न रखें, इससे घर में पैसे की तंगी हो सकती है और परिवार के सदस्यों के बीच अनबन रह सकती है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।