Guru Pushya Nakshatra 2024: ज्योतिष शास्त्र में 'गुरु पुष्य योग' को सभी नक्षत्रों का राजा कहा गया है। यह योग आज अहोई अष्टमी यानी 24 अक्टूबर 2024 गुरुवार को बन रहा है। यह योग बेहद शुभ माना गया है। इस दिन यदि आप एक विशेष ज्योतिषीय उपाय करते है, तो आपके जीवन में चल रही रुपये-पैसे की तंगी दूर होने लगेगी और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धन का आगमन शुरू हो जाएगा। यह उपाय इस लिए भी विशेष है क्योंकि इसे 'गुरु पुष्य योग' में किया जा रहा है। चलिए इस विशेष उपाय के बारे में आपको विस्तार से बताते है और जानते है कि, इस उपाय से कैसे आपको धनलाभ की प्राप्ति होती है। 

गुरु पुष्य योग में धनवान बनने का उपाय

यह गुरु पुष्य योग कई सालों में बन रहा है। यह दिवाली से पहले बन रहा है तो इसका शुभ प्रभाव और भी अधिक हो जाता है। आज 'गुरु पुष्य योग' के दिन आप 2, 5 या 10 रुपये के 11 सिक्के लेकर उसे स्वच्छ लाल कपड़े में लपेट लेवें। इसके पश्चात यदि आप अफोर्ड कर सकें तो एक चांदी और एक सोने का सिक्का भी बाजार से लाएं। यदि ये दोनों चीजें आप अफोर्ड नहीं कर सकते हैं, तो सोने की जगह पर एक सूखी हल्दी और चांदी की जगह पर थोड़े से चावल उसी लाल कपड़े में लपेटकर घर के पूजा स्थल पर रख दीजिये। इसके बाद आज ही के दिन शाम को मंदिर के सामने बैठकर महालक्ष्मी जी की पूजा करें। 

महालक्ष्मी की पूजा में आप कोई शुभ लक्ष्मी मंत्र का भी उच्चारण कर सकते हैं। पूजा के दौरान भी सामान को हाथ नहीं लगाना है, उसे मंदिर में यथावत जगह पर रखें रहने दें। अब दिवाली और धनतेरस के दिन भी पूजा में उस लाल कपड़ें में रखें सभी सामान को उसी जगह पर रहने दें। धनतेरस और दिवाली पर  इसकी पूजा करें। अब इसके पश्चात अगले दिन पूरे सामान को उसी लाल कपड़े के साथ पोटली बनाकर घर की तिजोरी अथवा पैसे रखने वाली जगह पर रखें। 

ज्योतिष के अनुसार गुरु पुष्य योग में किये जाने वाला यह उपाय जातकों के लिए मनी मैगनेट का काम करेगा। आज 24 अक्टूबर को पड़ रहा यह गुरु पुष्य योग इसलिए भी विशेष है क्योंकि यह गुरुवार के दिन पड़ रहा है। ज्योतिषाचार्य कहते है कि, गुरुवार के दिन गुरु पुष्य योग कई गुना प्रभावशाली होता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।