Logo
Kundali me Surya Majboot Karne Ke Upay: यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्तिथि कमजोर है, तो उसे जीवन में अपयश की प्राप्ति होती है। साथ ही उसे चुनौती और बुरी संगत का सामना करना पड़ता है। कुंडली में उनकी मजबूत स्तिथि के लिए जातकों को कुछ विशेष उपाय करने चाहिए।

Sun Remedies Astrology: कुंडली में सूर्य ग्रह की स्तिथि मजबूत होने पर धन-वैभव, ऐश्‍वर्य और मान-सम्‍मान की प्राप्ति होती है। इससे न सिर्फ ऐश्वर्य बल्कि आत्मविश्वास में वृद्धि, अच्छा स्वास्थ्य, तेज बल, पराक्रम की भी प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुंडली में सूर्य ग्रह (Surya Grah 2024) की मजबूत स्तिथि पिता के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने में मदद करती है। साथ ही सरकारी पद की प्राप्ति जैसे बड़े कार्यों में सफलता देने का काम करती है। 

दूसरी तरफ यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्तिथि कमजोर है, तो उसे जीवन में अपयश की प्राप्ति होती है। साथ ही उसे चुनौती और बुरी संगत का सामना करना पड़ता है। ग्रहों के राजा सूर्य को प्रसन्न करने और कुंडली में उनकी मजबूत स्तिथि के लिए जातकों को कुछ विशेष उपाय करने चाहिए। 

चीटियों को आटा डालना 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भूरे रंग की चींटियों को भोजन कराने से सूर्यदेव की कृपा जातकों पर बरसती है। जिन जातकों की कुंडली में सूर्य कमजोर स्तिथि में है, उस व्यक्ति को आटे में हल्की सी चीनी या गुड़ मिलाकर भूरी चींटियों को खिलाना चाहिए। ऐसा करने से सूर्यदेव अशुभ प्रभावों को कम करते है। 

चीटियों को आटा खिलाते वक्त यह ध्यान रखना आवश्यक है कि, चीनी या गुड़ मिला हुआ आटा उसी जगह पर डालें जहां किसी के पैर न पड़े। अथवा उस जगह पर कोई वाहन न निकलें। कहते है यदि चींटियों को डाले गए आटे के साथ किसी ने उन्हें रौंद दिया तो जातक को शुभ की जगह अशुभ फल मिलेगा। 

क्षमता अनुसार करना चाहिए दान

हिंदू धर्म में दान करने के लिए कोई समय निश्चित नहीं है। दान कभी भी किया जा सकता है। लेकिन कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के लिए जातकों को रविवार या सूर्य संक्रांति के दिन गुड़, तांबे, मसूर की दाल का दान अवश्य करना चलिए। ऐसा करने से जीवन में अशुभ प्रभाव कम होने लगते है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

jindal steel hbm ad
5379487