Mangalwar ke Upay: मंगलवार का दिन रामभक्त श्री हनुमान जी को समर्पित हैं। इस कलयुग में एक हनुमान जी ही है, जो अपने भक्तों के लिए हर संकट में खड़े रहते है। कहते है जो भी व्यक्ति बजरंग बली को पूर्ण आस्था से पुकारता है, प्रभु उसकी पुकार जरूर सुनते है। तभी तो उन्हें संकटमोचक हनुमान कहा जाता है। यदि आप भी चाहते है हनुमान जी को प्रसन्न करना तो मंगलवार के दिन विशेष उपाय आपको करने चाहिए। चलिए जानते है उन उपायों के बारे में। 

मंगलवार के लौंग वाले उपाय 
(Mangalwar ke Long Upay) 

- जीवन में आ रही तमाम तरह की बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर जाएं। प्रभु की मूर्ति के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं और उसमें एक लौंग का टुकड़ा डाल देवें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से हनुमान जी आपके सभी संकटों का नाश करते है। 

- यदि आपके मन में कोई इच्छा दबी हुई है और आप चाहते है कि, वह पूरी हो जाए तो आपको मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर नारियल चढ़ाना चाहिए। ध्यान रखें, नारियल चढ़ाने से पूर्व उस पर लाल सिंदूर से स्वास्तिक का निशान बनाएं। कहते है इस उपाय से जल्द मनोकामना पूरी होती है। 

- जीवन में सुख-समृद्धि और तरक्की का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान जी की कृपा जरुरी है। ऐसे में गणेश वंदन कर भी उन्हें खुश कर सकते है। इसके अलावा मंगलवार के दिन पहली रोटी लाल रंग की गाय को खिलाने से भी तरक्की प्राप्ति होती है। 

- सभी भक्तों को मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर लाल चोला चढ़ाना चाहिए। साथ में लाल रंग के फल, मिठाई एवं पुष्प भी अर्पित करने चाहिए। इस उपाय को करने से हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है, जिसके कारण जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। 

- यदि आप अपने जीवन में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे है तो हर मंगलवार को बजरंगबाण का पाठ करें। यह प्रक्रिया 21 मंगलवार लगातार करनी चाहिए। इसके अलावा दांपत्य जीवन में आ रही समस्यायों के निवारण के लिए बजरंगबली को मीठे पूए चढ़ाने चाहिए।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।