Mangalwar Ke Upay 2024: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकटमोचक हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन विधिवत हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से साधकों को पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी को प्रसन्न करना मुश्किल कार्य नहीं है। यदि सच्ची आस्था और मन से बजरंग बली को याद किया जाए, तो वह भक्तों की पुकार जरूर सुनते है। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन निम्न उपाय करने चाहिए। 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के तरीके 
(Hanuman Ji Ko Khush Karne Ke Tarike) 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर चमेली का तेल प्रभु को अर्पित करें। ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा अपने उस भक्त पर हमेशा बनी रहती है। यह कार्य भक्तों को नियमित तौर पर हर मंगलवार को करना चाहिए। इस दिन हनुमान के साथ राम नाम का जप अवश्य करें। 

- आर्थिक तंगी से परेशान लोगों को 11 पीपल के पत्ते लेकर उन पर श्री राम लिखना चाहिए। इसके बाद इन्हें स्वच्छ जल में बहा देना चाहिए। इस उपाय को करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है और अपने भक्त के सभी संकट को दूर करने में जुट जाते है। यह उपाय मंगलवार के दिन करना सही रहता है। 

- जो व्यक्ति अपने जीवन में नकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ है तो उसे मंगलवार के दिन नियमित तौर पर हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ अवश्य करना चाहिए। अगर स्तिथि भूत-प्रेत के साये जैसे अनुभव होती है, तो चालीसा पाठ रोजाना करना भी शुभ रहता है। 

मंगलवार के चमत्कारी मंत्र 

  • ॐ तेजसे नम:।
  • ॐ रूवीर्य समुद्भवाय नम:।
  • ॐ प्रसन्नात्मने नम:।
  • ॐ शूराय नम:।
  • ॐ शान्ताय नम:।
  • ॐ मारुतात्मजाय नमः।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।