Papankusha Ekadashi 2024 Upay: सनातन धर्म में प्रतिवर्ष अश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पापांकुशा एकादशी मनाई जाती है। इस दिन भगवान श्री विष्णु की पूजा-अर्चना करने का विधान है। धार्मिक मान्यताओं की माने तो पापांकुशा एकादशी पर व्रत करने और भगवान हरि नारायण की विधवत सच्ची आस्था के साथ उपासना करने पर साधक को मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही उसे जीवन में सुख और शांति की प्राप्ति होती है। 

वैदिक पंचांग के अनुसार, आज 13 अक्टूबर 2024 रविवार को अश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है, जिसे पापांकुशा एकादशी के रूप में मनाया जा रहा है। अश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि आज सुबह 9 बजकर 8 मिनट से लेकर 14 अक्टूबर सुबह 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगी। 

पापांकुशा एकादशी शुभ मुहूर्त 2024
(Papankusha Ekadashi Shubh Muhurat) 

आज पापांकुशा एकादशी में भगवान श्री हरि नारायण की पूजा करें। यह पूजा शुभ मुहूर्त में करने से विशेष और शीघ्र फलों की प्राप्ति होती है। आज पापांकुशा एकादशी में भगवान श्री हरि नारायण की पूजा के लिए शुभ अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:40 से दोपहर 12:25 तक रहेगा।

शुभ मुहूर्त में करें ये सरल काम
(Papankusha Ekadashi Upay)

आज पापांकुशा एकादशी के अवसर पर भगवान श्री हरि नारायण को प्रसन्न करने के लिए आपको शुभ मुहूर्त में विष्णु चालीसा का पाठ करना चाहिए। मान्यतों के मुताबिक, शुभ मुहूर्त में विष्णु चालीसा का पाठ करने से साधक की सभी इच्छाएं पूरी होती है और उसे मरणोपरांत मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।