Guruwar Ke Upay: हिंदू धर्म में हफ्ते का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। इसी कड़ी में गुरूवार का दिन है, जिसे भगवान विष्णु की पूजा करने के लिए सर्वोत्तम माना गया है। गुरुवार के दिन श्री हरि की विधिवत पूजा करने से साधक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही इस दिन व्रत रखने से भी जीवन के बड़े से बड़े कष्ट भी दूर भागने लगते है। कई लोग प्रेम विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए भी गुरुवार के दिन व्रत रखते है। 

सत्य प्रेम की प्राप्ति हर किसी के नसीब में नहीं होती है। यदि यह मिल भी जाए तो इसे संभाल लेना, बड़ा कठिन कार्य है। सच्चे प्रेम पर बने रिश्तों को निभाने के लिए ईश्वर का आशीर्वाद होना आवश्यक है। इसलिए ज्योतिष शास्त्र में प्रेम विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए गुरुवार का उपाय बताया गया है। 

प्रेम विवाह के लिए गुरुवार के उपाय
(Prem Vivah Ke Liye Guruwar Ke Upay) 

- प्रेम विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता की पूजा करें। पूजा के पश्चात स्फटिक की माला से ‘ॐ लक्ष्मी नारायण नमः: मंत्र का 108 बार जाप करें। लगातार तीन महीने तक हर गुरुवार को इस उपाय को करने से लाभ की प्राप्ति होगी। 

- प्रेम विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन पीले रंग के कपड़े धारण करें। साथ ही भगवान विष्णु के लिए व्रत रखें। विधिवत पूजा करें। इस उपाय को करने से प्रेम विवाह की अड़चनें दूर होंगी और शीघ्र विवाह के योग बनने लगेंगे। 

- लगातार तीन महीने तक हर गुरुवार मंदिर में जाकर भगवान श्री हरि को भोग अर्पित करें। इसके बाद प्रसाद को लोगों में बांट देवें। धार्मिक मान्यता है कि, ऐसा करने पर शीघ्र ही प्रेम विवाह के योग बनते है। साथ ही लंबे समय से चल रही सभी बाधाओं का नाश होता है। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।