Rahu Nakshatra Gochar 2024:  वैदिक ज्योतिष शास्त्र में राहु ग्रह को छाया ग्रह माना गया है। ज्योतिषियों के अनुसार, राहु का राशि या नक्षत्र परिवर्तन सभी 12 राशियों पर किसी न किसी तरह से अवश्य पड़ता है। बता दें कि राहु रहस्यों से भरा ग्रह है। यानी आपको झूठ भी सच लगने लगेगा और सच झूठ लगने लगेगा। राहु के प्रभाव से व्यक्ति को बुरी संगत, गुस्से चालाकी, क्रूरता और लालच हो जाता है। यदि ऐसे में राहु अपनी राशि या नक्षत्र परिवर्तन करते हैं तो जातकों के जीवन में उथल-पुथल होने की संभावना बन जाती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, छाया ग्रह राहु किसी भी राशि में करीब डेढ़ साल यानी 18 महीने तक रहते हैं। यदि आपकी कुंडली में राहु की स्थिति अच्छी है तो आपको राहु जमीन से उठाकर आसमान में बैठा सकते हैं, लेकिन कुंडली में राहु की स्थिति खराब होने पर राजा से रंक बनाने में क्षणिक समय नहीं लगता है।

दृक पंचांग के अनुसार, छाया ग्रह राहु वर्तमान समय में उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में विराजमान हैं और 2 दिसंबर तक इसी नक्षत्र में विराजमान रहेंगे। ऐसे में राहु के नक्षत्र परिवर्तन का प्रभाव प्रत्येक 12 राशियों के जातकों के जीवन में किसी न किसी रूप में पड़ेगा। तो आज इस खबर में जानेंगे कि छाया ग्रह राहु के उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश करने से किन-किन राशियों के जातकों के जीवन पर सबसे अधिक असर पड़ेगा।

वृषभ राशि (Vrishabha Rashi )

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु के नक्षत्र परिवर्तन बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है, क्योंकि वृषभ राशि में राहु ग्यारहवें भाव में बैठे हुए हैं । ऐसे में वृषभ राशि वाले जातकों को सभी क्षेत्रों में सफलता मिल सकते हैं। साथ ही लंबे समय से अटका हुए कार्य बहुत जल्द पूरे होने की संभावना है। जो लोग नौकरीपेशा में उनको अप्रत्याशित धन का लाभ हो सकता है। सीनियर का साथ मिलेगा। साथ ही राहु के प्रभाव से आपकी सारी इच्छाएं बहुत जल्द पूरी हो सकती हैं।

कन्या राशि (Kanya Zodiac)

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कन्या राशि वाले लोगों के लिए राहु का नक्षत्र परिवर्तन वरदान के सामान साबित हो सकता है। कन्या राशि वाले जातकों के जीवन में चली आ रही सारी समस्याएं अब जल्द समाप्त हो सकती है। जो अहंकार के कारण आपके कार्य बिगड़े हुए थे, वो अब बिल्कुल सही हो सकते हैं। साथ ही वैवाहिक जीवन की सारी समस्याएं अब खत्म हो सकती है। कार्यक्षेत्र में लाभ मिलने की संभावना है। सीनियर का भरपूर साथ मिलेगा।

कुंभ राशि (Kumbha Zodiac)

राहु के उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश करने से कुंभ राशि वाले लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा, क्योकि इस राशि में राहु आठवें भाव में विराजमान हैं। ऐसे में कुंभ राशि वाले लोगों को किसी भी कार्य में दोगुना फायदा मिल सकता है। रुके हुए सारे कार्य बहुत जल्द पूरे हो सकते हैं। परिवार में खुशियां बनी रहेंगी। साथ ही पूरे परिवार के साथ कहीं तिर्थ स्थान पर जाने का प्लान बन सकता है। आध्यात्मिक कार्यों में ज्यादा रुचि बढ़ सकती है। इसके साथ ही आपके भौतिक सुख-सुविधाओं में भी वृद्धि होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- 3 दिन बाद ग्रहों के राजा करने जा रहे हैं नक्षत्र परिवर्तन, इन 3 राशियों की बदल जाएगी किस्मत

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।