Rama Ekadashi 2024:  प्रतिवर्ष कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी मनाई जाती है। इस वर्ष रमा एकादशी व्रत 28 अक्‍टूबर 2024 सोमवार को रखा जाएगा। वहीं व्रत का पारण अगले दिन 29 अक्टूबर धनतेरस के दिन सुबह 6:23 से सुबह 9:00 बजे के बीच किया जा सकेगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रमा एकादशी का व्रत घर में कामधेनु गाय रखने और चिंतामणि के बराबर फल देने के समान माना गया है। यदि आप अपने जीवन में आर्थिक तंगी से जूझ रहे है तो रमा एकादशी के दिन से लेकर आगामी दिवाली पूजन तक के लिए एक विशेष उपाय कर सकते है। चलिए जानते है- 

रमा एकादशी तिथि और समय

रमा एकादशी 27 अक्टूबर सवेरे 5 बजे से लेकर 28 अक्टूबर को सवेरे 7 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। उदयातिथि को देखते हुए यह व्रत 28 अक्टूबर को ही रखा जायेगा और व्रत का पारण 29 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 23 मिनट से सुबह 9 बजे तक किया जा सकेगा। 

रमा एकादशी का उपाय

रमा एकादशी से ही दीपोत्सव की शुरुआत मानी जाती है। इस एकादशी को 'लक्ष्मी एकादशी' के नाम से भी जाना जाता है। इस व्रत वाले दिन 11 कौड़ियां लेकर उन्हें हल्दी और केसर से लेपकर घर के पूजा स्थान पर रख देवें। इसके बाद दिवाली पूजन के दौरान उन्हीं 11 कौड़ियों को महालक्ष्मी जी के चरणों में समर्पित करें। पूजा के पश्चात अगले दिन एक पीला स्वच्छ कपड़ा लेकर इन 11 कौड़ियों को घर की तिजोरी अथवा पैसे वाले स्थान पर रख देवें। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव आपके परिवार पर बनी रहेगी, जिससे कभी भी धन और धान्य के संकट से आपको जूझना नहीं पड़ेगा।  

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।