Shani Dosh Upay: ज्योतिष शास्त्र में शनि देव को कर्मफल और न्याय के देवता माना गया है। जब भी शनि का नक्षत्र या राशि परिवर्तन करते हैं, तो पृथ्वी पर मौजूद सभी प्राणियों पर असर पड़ता है। मान्यता है कि जब शनिदेव का बुरा प्रभाव पड़ता है, तो राजा को भी रंक बना देता है। वहीं, जब शनि देव किसी जातक पर प्रसन्न होते हैं, तो उसे रंक से राजा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

दृक पंचांग के अनुसार, शनि देव 3 दिन बाद यानी 3 अक्टूबर को शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश करने जा रहे हैं। यह परिवर्तन 3 अक्टूबर 2024 दिन गुरुवार को दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर होगा। ऐसे में शनि के दुष प्रभाव से बचने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं। यदि आप इन उपायों को करते हैं, तो शनि दोष से मुक्ति पा सकते हैं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि शनि दोष से किस प्रकार मुक्ति पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- नवरात्रि के पहले दिन होगा शनि का नक्षत्र परिवर्तन, अचानक इन 3 राशियों की बदल सकती है किस्मत

शनि दोष से मुक्ति पाने के असरदार उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन जातकों की कुंडली में शनि दोष है और उसे दूर करके शनि देव की कृपा पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन व्रत रखें। साथ ही साथ शनिवार के दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना करें। इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें। इसके साथ ही तिल का दीपक जलाएं और कम से कम सात बार पेड़ की परिक्रमा करें। मान्यता है इस तरह के उपाय करने से कुंडली से शनि दोष का प्रभाव खत्म हो जाता है और शनि देव प्रसन्न भी होते हैं।

शनिवार के दिन काला कुत्ते को कुछ न कुछ जरूर खाने को दें, क्योंकि शनि देव का वाहन काला कुत्ता है। यदि आप शनिवार के दिन ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत ही शनि दोष से मुक्ति मिल सकती है।

यदि आप सच में शनि दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन काले कपड़े, काला तिल, काली उड़द, गुड़, तेल, जूता, चप्पल और काले रंग का छाता का दान करें। यह दान गुप्त दान होना चाहिए। मान्यता है कि इन चीजों को दान करने से शनि दोष से बहुत जल्द मुक्ति मिल जाती है।

यह भी पढ़ें- 12 महीने बाद सूर्य करेंगे वृश्चिक राशि में प्रवेश, इन राशियों की बदलेगी किस्मत

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।