Logo
ज्योतिष गुरुओं के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 और 9 अप्रैल की मध्य रात्रि को लगेगा। ग्रहण का समय 8 अप्रैल को रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा।

Surya Grahan 2024 Date: इसी साल मार्च महीने में साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था, जोकि भारत में नहीं देखा गया। इस वजह से किसी भी तरह से सूतक काल देश में नहीं माना गया। लेकिन, अब साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है, जो इसी माह अप्रैल में देखा जाएगा। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार ग्रहण को अशुभ माना गया है, ऐसे में कोई भी शुभ कार्य करना ठीक नहीं है। चलिए जानते है, साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कब और कहां दिखेगा। 

सूर्य ग्रहण की तारीख और समय 

ज्योतिष गुरुओं के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 और 9 अप्रैल की मध्य रात्रि को लगेगा। ग्रहण का समय 8 अप्रैल को रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। बताया जाता है कि, ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले ही सूतक काल शुरू हो जाता है। इस साल लगने वाला पहला सूर्य ग्रहण भी चंद्र ग्रहण की तरह भारत में दिखाई नहीं देगा। इसके चलते ग्रहण के दौरान लगने वाला सूतक काल नियम भी भारत में लागू नहीं होगा। 

कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसके अलावा कनाडा, मेक्सिको, यूनाइटेड स्टेट्स, अरूबा, बर्मुडा, करेबियन नीदरलैंड, कोलंबिया, कोस्टारिका, क्यूबा, डोमिनिका, ग्रीनलैंड, आयरलैंड, आइसलैंड, जमाइका, नॉर्वे, पनामा, निकारगुआ, रूस, पोर्तो रिको, सैंट मार्टिन, स्पेन समेत दुनिया की कई अन्य जगहों पर दिखाई देगा। भारत में सूर्य ग्रहण नहीं लगने से इसका कोई भी प्रभाव यहां नहीं होगा और नियम लागू नहीं होगा। 

ज्योतिष से सूर्य ग्रहण का संबंध

चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन ही चैत्र अमावस्या मनाई जाती है। इस वर्ष 8 अप्रैल को चैत्र अमावस्या आ रही है। वहीं, 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि आरंभ हो रही है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार ग्रहण काल अथवा सूतक काल में कोई भी मांगलिक और शुभ कार्य करना अशुभ होता है। साल के पहले सूर्य ग्रहण का प्रभाव वृषभ, मिथुन, सिंह राशि के लिए शुभ रहने वाला हैं। वहीं, मेष, तुला और कुंभ राशि वालों को इस दौरान सतर्क रहना होगा। 

CH Govt hbm ad
5379487