Tulsi Plant Sanket: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना गया है। तुलसी के पौधे को धन की देवी मां लक्ष्मी के प्रतीक के रूप में पूजा जाता है। लगभग हिंदू परिवार में एक न एक तुलसी का पौधा अवश्य देखने को मिलता है। जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा होती है उस घर में आर्थिक तंगी नहीं रहती है। ऐसे परिवार में सुख और समृद्धि का वास बना रहता है। यहां बात करेंगे तुलसी पौधे के बदलावों के बारे में, जो शुभ और अशुभ संकेतों को दर्शाते है। 

तुलसी के पौधे से मिलने वाले शुभ संकेत 
(Tulsi Ke Paudhe Se Shubh Sanket) 

- घर में रखे तुलसी के पौधे में यदि अच्छी-खासी पत्तियां आ रही है, तो यह शुभ संकेत है। इससे अच्छे समय के आने का संकेत मिलता है। यह संकेत है जीवन में धन-दौलत मिलने और जीवन में खुशियों की दस्तक का। 

- घर में लगा अचानक से हरा-भरा हुआ तुलसी का पौधा शुभ संकेत देता है। यह बताता है कि जीवन में कोई बड़ी ख़ुशी मिलने वाली है। 

- घर में उग रही तुलसी के नजदीक में स्वयं ही छोटे-छोटे तुलसी के पौधे उग आएं, तो समझ जाना मां लक्ष्‍मी की कृपा आप पर बरसने वाली है। यह आपके करियर में तरक्की और आमदनी बढ़ने के संकेत देता है। 

- तुलसी में मंजरी आना भी शुभ संकेत है। तुलसी में मंजरी उगने का आशय भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा से है। इस मंजरी को पूजा में अर्पित करें। ऐसा करने से साधक के जीवन में धन लाभ के योग बनने लगते है। 

तुलसी के पौधे से मिलने वाला अशुभ संकेत 
(Tulsi Ke Paudhe Ka Ashubh Sanket) 

- हरे-भरे तुलसी के पौधे का अचानक सूख जाना अशुभ संकेत है। यह धन हानि और आने वाले किसी संकट का इशारा है। यदि आपके घर में भी सूखा हुआ तुलसी का पौधा है तो उसे बहते जल में विसर्जित करें और उसकी जगह तुलसी का नया पौधा रोपित करें। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।