Logo
Vastu Tips For Home North Direction : वास्तु शास्त्र में घर के अंदर रखी जाने वाली देवी देवताओं की दिशा भी निर्धारित की गई है। इनमें से एक है उत्तर दिशा, जिसे धन की देवी मां लक्ष्मी और कुबेर देव का स्थान बताया गया है। यही कारण है कि उत्तर दिशा में कोई भी अशुभ चीज रखना गलत माना गया है।

Vastu Tips For Direction: वास्तु शास्त्र भी ज्योतिष शास्त्र का ही एक हिस्सा है। हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्त्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र में घर के अंदर रखी जाने वाली देवी देवताओं की दिशा भी निर्धारित की गई है। इनमें से एक है उत्तर दिशा, जिसे धन की देवी मां लक्ष्मी और कुबेर देव का स्थान बताया गया है। यही कारण है कि उत्तर दिशा में कोई भी अशुभ चीज रखना गलत माना गया है। भूलवश भी ऐसा करना किसी अनहोनी को जन्म देता है। 

उत्तर दिशा में न रखें जूते चप्पल

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा में जूते और चप्पल नहीं रखने चाहिए। यह दिशा मां लक्ष्मी और कुबेर देवता को समर्पित है। इस दिशा में जूते चप्पल रखने से उनका अपमान माना जाता है। ध्यान रखें न सिर्फ खुले में जूते-चप्पल बल्कि उत्तर दिशा में जूते चप्पल के रैक भी न रखें। ऐसा करने पर जातकों को रूपये-पैसे की तंगी से जूझना पड़ता है। इससे उसकी आर्थिक स्तिथि गड़बड़ा जाती है और वह मानसिक तनाव में रहने लगता है। 

कूड़ा कचरा उत्तर दिशा में न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा में भूलकर भी कचरा नहीं रखना चाहिए। घर के डस्टबिन को भी इस दिशा में गलती से भी नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है कि घर में जहां साफ-सफाई रहती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए विशेषकर घर की उत्तर दिशा को साफ-सुथरा रखना चाहिए। 

डिस्क्लेमर: यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Hari Bhoomi इसकी पुष्टि नहीं करता है।

5379487