Vastu Tips for Tijori: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। कहा जाता है जिस भी व्यक्ति अथवा परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, वहां कभी भी आर्थिक तंगी का सामना करना नहीं पड़ता है। यही वजह है कि लोगों को मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई नियमों का पालन करना जरुरी होता है।   वास्तु शास्त्र में कई ऐसे नियम बताये गए है, जो पैसे रखने की तिजोरी से जुड़े है। इन नियमों को फॉलो करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न भी होगी और तंगी दूर करेगी। 

तिजोरी रखने की सही दिशा : वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार रुपये-पैसे की तिजोरी को घर के दक्षिणी दीवार से सटाकर रखना उचित होता है। ऐसा करने पर उसका दरवाजा उत्तर दिशा की ओर खुलेगा। दरअसल, उत्तर दिशा को भगवान कुबेर की दिशा बताया गया है। 

श्रीयंत्र : तिजोरी में श्रीयंत्र रखने से श्री यानी मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा रहती है। इससे धन में वृद्धि होती है और तिजोरी कभी भी खाली नहीं रहती है। 

हल्‍दी की गांठ : तिजोरी में पीले या लाल कपड़े में हल्‍दी की गांठ बांधकर रखने से श्री हरि और मां लक्ष्मी की कृपा रहती है। और आर्थिक तंगी दूर होती है। 

कौड़ियां और अक्षत : तिजेारी में कौड़ियां और अक्षत (चावल) के दाने रखने से भी मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसती है। लेकिन इन्हें रखने से पहले शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा में कौड़ियां व अक्षत मां के चरणों में अर्पित करें। इसके बाद ही इन्हें तिजोरी में रख देवें। 

सुगंधित चीजें : तिजेारी में  सुगंधित चीजें जैसे इत्र की शीशी, चंदन की लकड़ी अवश्य रखें। ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती है।