Logo
बजाज (Bajaj) इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में अपनी जड़ें मजबूत करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। कंपनी के पोर्टफोलियो में अभी सिर्फ एक चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल है।

Bajaj Chetak New Variant: बजाज ऑटो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में अपनी जड़ें मजबूत करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। कंपनी के पोर्टफोलियो में अभी सिर्फ एक चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल है। इसकी सेल्स को बढ़ाने के लिए अब कंपनी ने इसका नया वैरिएंट लॉन्च किया है। कंपनी ने इसे बजाज चेतक 2901 नाम दिया गया है। इस वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 96,000 रुपए तय की है। ग्राहको इसे कंपनी की डीलरशिप पर जाकर या फिर ऑफिशियल वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं। कंपनी का दावा है कि ये सिंगल चार्ज पर 123Km तक दौड़ेगा।

5 कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे
नया बजाज चेतक इलेक्ट्रिक कंपनी के भारतीय बाजार में पहले से मौजूद अर्बन और प्रीमियम वेरिएंट से नीचे रहेगा। कंपनी इसकी बिक्री 15 जून से शुरू करेगी। डिजाइन के मामले में ये अपनी फैमिली के दूसरे मॉडल के जैसा ही नजर आता है। इसे भी कंपनी ने मॉर्डन-रेट्रो लुक दिया है। इसके डिजाइन में सबसे खास इसके कलर ऑप्शन हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 5 कलर ऑप्शन रेड, व्हाइट, ब्लैक, लाइम यलो और अजूरे ब्लू में खरीद पाएंगे। ये सभी कलर इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम कर रहे हैं।

टेकपैक का ऑप्शन भी मिलेगा
बजाज चेतक 2901 में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसकी मदद से स्मार्टफोन के कई अलर्ट देख पाएंगे। इसमें टेकपैक भी ले सकते हैं, जो हिल होल्ड, रिवर्स, स्पोर्ट और इकोनॉमी मोड, कॉल और म्यूजिक कंट्रोल, फॉलो मी होम लाइट्स और ब्लूटूथ ऐप कनेक्टिविटी जैसी फीचर्स देता है। बजाज ऑटो लिमिटेड के प्रेसिडेंट एरिक वास ने कहा कि हमें चेतक डीलरशिप को चेतक 2901 की शिपमेंट शुरू करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। चेतक 2901 उन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो कम कीमत में बढ़िया स्कूटर चाहते हैं।

123Km की सर्टिफाइट रेंज
अब बात करें बजाज चेतक 2901 के मैकेनिकल स्पेसिफिकेशंस की तो कंपनी ने इसमें 2.88kwh का बैटरी पैक दिया गया है। यह प्रीमियम और अर्बन वैरिएंट से छोटा बैटरी पैक है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर ये बैटरी पैक 123Km की दूरी तय कर पाएगा। ये रेंज ARAI सर्टिफाइट है। इसकी टॉप स्पीड 63 किमी/घंटा है। इसकी कीमत 96,000 रुपए है। जबकि चेतक अर्बन की शुरुआती कीमत 1.23 लाख और चेक प्रीमियम की कीमत 1.47 लाख रुपए है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला TVS आईक्यूब, एथर रिज्टा और ओला S1 रेंज से होगा।

(मंजू कुमारी)
 

5379487