2024 Maruti Dzire Spotted ARAI Testing: मारुति सुजुकी लंबे समय से अपनी न्यू जनरेशन डिजायर की टेस्टिंग कर रही है। एक बार फिर इसे पुणे में ARAI-टेस्टिंग के दौरान देखा गया। बता दें कि देश की नंबर-1 सेडान है। इसके पास सेगमेंट का 45% मार्केट शेयर है। इसके मौजूदा मॉडल की शुरुआती कीमत 6.57 लाख रुपए है। माना जा रहा है कि न्यू स्विफ्ट की तरह इस सेडान में भी कई शानदार फीचर्स मिलेंगे। वहीं, कई एलिमेंट इसमें से लेकर डिजायर में शामिल किए जाएंगे। उम्मीद है कि इसमें 6 एयरबैग्स भी मिल सकते हैं।

न्यू स्विफ्ट से कई फीचर्स लिए जाएंगे
नई डिजायर में अधिक प्रीमियम लाइटिंग सेटअप होगा। नई हेडलैंप यूनिट में LED रिफ्लेक्टर बैरल और सेंटर में LED DRL शामिल होंगे। नीचे की तरफ हैलोजन टर्न इंडिकेटर हैं। स्लीक हेडलैंप यूनिट में 4th-gen स्विफ्ट की तुलना में अधिक प्रीमियम वाइब्स मिलेंगे। नई डिजायर में अन्य खूबियों में स्टाइलिंग एलिमेंट शामिल हो सकते हैं। 4th-जेन स्विफ्ट की तुलना में फ्रंट ग्रिल, बम्पर और बोनट में बदलाव हो सकते हैं। एलॉय व्हील के लिए नए डिजाइन के साथ साइड प्रोफाइल को बढ़ाया जाएगा।

हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार
नेक्स्ट जनरेशन डिजायर को न्यू स्विफ्ट के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा। इसके साथ, दोनों कारों के बीच कई कम्पोनेंट भी शेयर होंगे। नई स्विफ्ट में कंपनी ने एकदन नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर नेचुरली एस्पिरेटेड Z-सीरीज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। यह 82 PS की पावर और 112 Nm का पीक टॉर्क पैदा जनरेट करा है। इसने 4-सिलेंडर K-सीरीज यूनिट को रिप्लेस किया है। नए इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

25.75 किमी का माइलेज मिलेगा
नई स्विफ्ट को लेकर कंपनी का दावा है कि इसके पेट्रोल MT वैरिएंट का माइलेज 24.8 किमी प्रति लीटर और पेट्रोल AMT का माइलेज 25.75 किमी प्रति लीटर है। माना जा रहा है कि डिजायर का माइलेज इसकी तुलना में थोड़ा कम हो सकता है। हालांकि, उम्मीद इस बात की भी है कि कंपनी डिजायर को पेट्रोल के साथ CNG वैरिएंट भी लॉन्च कर सकती है। इसे बाद में लॉन्च किया जाएगा।

6 एयरबैग के साथ कई सेफ्टी फीचर्स
न्यू डिजायर में नई स्विफ्ट की तरह कई फीचर्स को लिया जाएगा। जैसे वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नया 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग, ESP, हिल होल्ड कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा, क्रूज कंट्रोल, इसेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ORVMs, LED हेडलाइट्स और LED टेललाइट्स, नए डिजाइन वाले LED DRLs और LED फॉग लैंप शामिल हैं। टेस्टिंग के दौरान देखे गए मॉडल में सनरूफ भी देखी गई है।

(मंजू कुमारी)