SUVs to Launch in October: अगले महीने से शुरू हो रहे त्योहारी सीज़न के लिए कार कंपनियों ने तैयारी पूरी कर ली है। प्रमुख ऑटो कंपनियां अक्टूबर में 5 नई कारें भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली हैं, जिनमें से अधिकांश प्रीमियम सेगमेंट की होंगी, जबकि कुछ मास-मार्केट मॉडल भी होंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में... 

1. किआ कार्निवल (Kia Carnival) लॉन्च: अक्टूबर
किआ कार्निवल अपनी नई जनरेशन के साथ वापसी कर रहा है। यह पहले से अधिक स्पेशियस और लग्जरीयस होगी और शुरुआत में 7-सीटर (2+2+3) कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध होगी, जिसमें दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट्स और तीसरी पंक्ति में बेंच सीट होगी। इसमें 193hp, 2.2-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन होगा, जो 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा। यह शुरुआत में CBU (कंप्लीटली बिल्ट यूनिट) के रूप में आएगी, और इसकी कीमत ₹50 लाख से ऊपर होने की उम्मीद है।

2. किआ EV9 (Kia EV9) लॉन्च: 3 अक्टूबर
किआ EV9, एक फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक SUV के रूप में लॉन्च होगी। इसमें 99.8kWh बैटरी पैक होगा, जो 561 किमी की ARAI प्रमाणित रेंज देगा। इसमें 384hp और 700Nm की पावर के साथ डुअल मोटर सेटअप होगा, जो ऑल-व्हील ड्राइव क्षमता देगा। यह 6-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में आएगी और इसकी कीमत ₹1 करोड़ (एक्स-शोरूम) के आसपास होने की संभावना है। इसका मुकाबला Mercedes EQE SUV, BMW iX, और Audi Q8 e-tron जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक SUVs से होगा।

3. निसान मैग्नाइट फेसलिफ्ट (Nissan Magnite Facelift) लॉन्च: 4 अक्टूबर
निसान मैग्नाइट को 4 साल बाद अपना पहला मिड-लाइफ अपडेट मिलने जा रहा है। इसमें नया फ्रंट बंपर, ग्रिल, और संभावित रूप से नए हेडलैम्प्स मिलेंगे। इंटीरियर में कुछ छोटे बदलाव और अतिरिक्त फीचर्स जोड़े जाएंगे। इसके 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन पहले जैसे ही रहेंगे – 72hp नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट और 100hp टर्बो वर्जन। ट्रांसमिशन में 5-स्पीड मैनुअल, एएमटी और सीवीटी जैसे विकल्प पहले जैसे ही रहेंगे। कीमतों में थोड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

4. BYD eMax 7 (लॉन्च: 8 अक्टूबर)
BYD eMax 7, एक फेसलिफ्टेड e6 है, जिसे 6- और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया जाएगा। इसमें नए हेडलैंप्स, टेल-लैंप्स और अधिक क्रोम के साथ अपडेटेड बंपर्स मिलेंगे। इंटीरियर में 12.8-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन मिलेगा और इसमें पैनोरमिक सनरूफ और ADAS फीचर्स भी होंगे। यह MPV दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आ सकती है: 55.4kWh (420 किमी रेंज) और 71.8kWh (530 किमी रेंज)। इसकी कीमत ₹30-33 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है, और इसका मुकाबला टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस से होगा।

5. नई मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास (Mercedes-Benz E-Class) लॉन्च: 9 अक्टूबर
छठी जनरेशन की लॉन्ग-व्हीलबेस ई-क्लास (V214) की कीमत ₹80 लाख से ऊपर होने की उम्मीद है। यह नई ई-क्लास पहले से बड़ी होगी और इंटीरियर में सुपरस्क्रीन लेआउट जैसी नई तकनीक मिलेगी। इसमें 204hp टर्बो-पेट्रोल और 197hp डीजल इंजन मिलेंगे, दोनों ही 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ आएंगे। दोनों इंजन 9-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ रियर-व्हील ड्राइव देंगे। हालांकि, लॉन्च के समय इसमें एयर सस्पेंशन नहीं मिलेगा। इसकी डिलीवरी अक्टूबर के अंत तक शुरू होगी।

(मंजू कुमारी)