Maruti Suzuki eVX: भारत में 2025 की शुरुआत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार eVX लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। संभावना है कि इसे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2025 में पेश किया जाएगा। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर कई महत्वपूर्ण योजनाएं बनाई हैं, जिसमें चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर इसके डिजाइन और फीचर्स तक शामिल हैं।

चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की तैयारी
Maruti Suzuki ने eVX की लॉन्चिंग से पहले ही अपने प्रीमियम रिटेल आउटलेट्स पर चार्जिंग पॉइंट लगाना शुरू कर दिया है। कंपनी का लक्ष्य है कि eVX के लॉन्च से पहले देशभर में करीब 25,000 चार्जिंग पॉइंट्स स्थापित किए जाएं, जिससे ग्राहकों को चार्जिंग की कोई समस्या न हो।

मारुति eVX के लिए मुकाबला कड़ा
Maruti eVX एक मिडसाइज 5-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा ईवी, महिंद्रा XUV400, टाटा नेक्सन ईवी, कर्व ईवी, और हाल ही में लॉन्च हुई एमजी विंडसर ईवी से होगा। कंपनी की योजना है कि लॉन्च के पहले तीन महीनों में eVX की 3,000 यूनिट बेची जाएं।

eVX के डिजाइन और फीचर्स

  • Maruti eVX का डिज़ाइन काफी मॉडर्न और आकर्षक होगा। इसमें शार्प एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप के साथ डेटाइम रनिंग लाइट्स दी जाएंगी। पिछले हिस्से में हॉरिजेंटल एलईडी लाइट बार होगा, जो इसके लुक को और बेहतर बनाएगा।
  • इसके इंटीरियर में बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर हेड-अप डिस्प्ले (HUD), लेवल 2 ADAS तकनीक शामिल हो सकती हैं।  

eVX अनुमानित रेंज और बैटरी
Maruti eVX और इसके टोयोटा वर्जन में 60 kWh का बैटरी पैक दिया जाएगा, जो एक बार चार्ज होने पर 550 किलोमीटर से अधिक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत करीब 16 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी भविष्य में और भी इलेक्ट्रिक कारें लाने की योजना बना रही है। eVX को ग्लोबली एक्सपोर्ट भी किया जाएगा।

(मंजू कुमारी)