Logo
Air Pollution: सर्दियों में घर और बाहर के बीच अपनी कार में वायु प्रदूषण से बचना है तो एयर प्यूरीफायर खरीदना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इन गाड़ियों में एयर प्यूरीफायर इंस्टॉल होकर आते हैं।

Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली और नॉर्थ इंडिया के कई राज्यों में प्रदूषण का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का औसत स्तर 300 से ऊपर पहुंच गया है, और अभी दिवाली आई भी नहीं है। ऐसे में दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में रहना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। प्रदूषण से बचने के लिए घर के अंदर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन बाहर की हवा से खुद को बचाना मुश्किल हो सकता है। 

इस समस्या से निपटने के लिए बाजार में कई ऐसी कारें उपलब्ध हैं, जिनमें एयर प्यूरीफायर इंस्टॉल होकर आते हैं।

1) Tata Nexon
टाटा मोटर्स द्वारा पेश की गई सब-फोर मीटर सेगमेंट की यह कार टॉप वेरिएंट "Fearless" में एयर प्यूरीफायर की सुविधा देती है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 13.50 लाख रुपए है।

2) Nissan Magnite
निसान ने हाल ही में मैग्नाइट का फेसलिफ्ट वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसमें प्लाज्मा क्लस्टर आयोनाइजर दिया गया है। यह आयोनाइजर कार के केबिन के अंदर AQI को सुधारता है। कंपनी का दावा है कि यह सिस्टम मात्र 20 मिनट में AQI को 400 से घटाकर 30 के लेवल पर ला सकता है। यह फीचर मैग्नाइट के दो वेरिएंट्स में मिलता है और इसकी शुरुआती कीमत 8.75 लाख रुपए है।

3) Hyundai Creta
हुंडई की लोकप्रिय SUV क्रेटा में भी एयर प्यूरीफायर की सुविधा मिलती है। इस साल लॉन्च हुए फेसलिफ्ट वेरिएंट में यह फीचर SX वेरिएंट में आता है और इसकी कीमत 15.30 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है।

4) Kia Sonet
किआ मोटर्स की इस सब-फोर मीटर कार में भी एयर प्यूरीफायर का फीचर दिया गया है। इस फीचर के साथ किआ सोनेट खरीदने के लिए आपको 13.75 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) खर्च करने होंगे। यह सुविधा सोनेट के कुछ चुनिंदा वेरिएंट्स में उपलब्ध है।

अगर आपको घर से बाहर, विशेषकर कार में सफर करना पड़ता है, तो कार में भी एयर प्यूरीफायर होना जरूरी हो जाता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में इन गाड़ियों का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

(मंजू कुमारी)
 

5379487