Logo
Electric Scooter: रिज़्टा की डिलेवरी दिल्ली, राजस्थान और महाराष्ट्र में शुरू हो गई है। अन्य राज्यों में भी जल्द ही यह इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध होगा।

Electric Scooter: बेंगलुरु की ऑटोमोबाइल कंपनी एथर एनर्जी ने अपने रिज्टा (Ather Rizta) इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलेवरी शुरू कर दी है। कंपनी ने इसे S और Z वैरिएंट में 6 अप्रैल को लॉन्च किया था। इसकी इंट्रोडक्टरी प्राइस 1,09,999 रुपए है। वहीं, टॉप वैरिएंट की कीमत 1,44,999 रुपए है। ये एक फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर है. जो कई यूजफुल फीचर्स के साथ आता है। 

पेट्रोल स्कूटर एक्टिवा के लिए खतरे की घंटी
कंपनी ने इस स्कूटर में सभी तरह की राइडर्स की सेफ्टी का बहुत ध्यान रखा है। खास बात ये है कि इसकी स्क्रीन पर वॉट्सऐप के मैसेज भी पढ़े जा सकते हैं। ये अपनी सेगमेंट में इंटस्ट्री के अंदर सबसे बड़ी सीट वाला स्कूटर भी है। अपने डिजाइन और फीचर्स की दम पर ये ओला इलेक्ट्रिक के साथ भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले पेट्रोल स्कूटर एक्टिवा के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है।

एथर रिज़्टा डिलेवरी और रेंज डिटेल

  • अभी के लिए एथर रिज़्टा की डिलेवरी अहमदाबाद, पुणे, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, जयपुर, नागपुर और पूरे आंध्र प्रदेश में शुरू हो चुकी है। एथर ने बताया है कि उसके बाकी डीलर नेटवर्क से डिलेवरी जल्द ही होगी। कंपनी ने बुकिंग को देखते हुए इसका प्रोडक्शन बढ़ा दिया है। 
  • एथर ने अपने स्पोर्टी और तकनीक से भरपूर 450 मॉडलों के कारण भारतीय बाजार में पहचान बनाई है। रिज़्टा 450 के जैसे ही मुख्य फ्रेम, बैटरी पैक, मोटर, डिस्प्ले और स्विचगियर का इस्तेमाल करता है, लेकिन अधिक व्यापक अपील के लिए उन्हें फिर से इंजीनियर किया गया है।

चारों तरफ LED लाइट मिलेंगी
रिज्टा के डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट में LED लाइट दी है। लाइट को फ्रंट बॉडी पर रखा है। यानी हैंडल पर आपको लाइट नहीं मिलेगी। इस लाइट को स्कूटर पर राउंड शेप में घुमाया गया है, जिसमें टर्न इंडिकेटर्स भी शामिल हैं। ये भी LED के साथ मिलेंगे। इसके हैंडल में कई तरह के बटन मिलते हैं। जो मैसेज को रीड करने और फीचर्स को सिलेक्ट करने के काम आते हैं। इसमें 7-इंच टचस्क्रीन भी मिलती है, जिसमें नेविगेशन के साथ कई स्मार्ट कनेक्टिविटी मिलती हैं।

सिंगल चार्ज पर 160Km की रेंज
कंपनी ने इस दो बैटरी पैक 2.9 kWh और 3.7 kWh में लॉन्च किया है। 2.9 kWh बैटरी पैक की रेंज 123 km और 3.7 kWh पैक की रेंज 160 km है। दोनों की टॉप स्पीड एकसमान 80 km/h है। खास बात ये है कि बड़े बैटरी पैक का चार्जिंग टाइम काफी कम है। 2.9 kWh बैटरी पैक का चार्जिंग टाइम 6.40 घंटे और 3.7 kWh का चार्जिंग टाइम सिर्फ 4.30 घंटे है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 4 डुअल टोन और 3 सिंगल टोन के साथ कुल 7 कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। कंपनी बैटरी के साथ स्कूटर पर 3 साल या 30,000 km की वारंटी भी दे रही है। इसे एक्सटेंड भी किया जा सकता है। 

एथर रिज़्टा रिव्यू: आईक्यूब या एक्टिवा पर कितना भारी?
रिज्टा एथर के लिए यह एक बेहद अहम प्रोडक्ट है, क्योंकि मासिक ईवी बिक्री में गिरावट के कारण कंपनी ने बाजार में अपना तीसरा स्थान गंवा दिया है। इस किफायती ई-स्कूटर के साथ एथर का टारगेट लक्ष्य बजाज चेतक से वह स्थान दोबारा हासिल करना है। बजाज ने पिछले दिनों चेतक लाइन-अप को 1 लाख रुपए से कम कीमत वाले वेरिएंट के साथ बढ़ाया है। 

(मंजू कुमारी) 
 

5379487