Logo
एथर एनर्जी (Ather Energy) ने फाइनली अपने सबसे प्रीमियम और नए फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। कंपनी ने इसकी पहली यूनिट रोल आउट भी कर दी है।

Ather Rizta Production Starts: एथर एनर्जी ने फाइनली अपने सबसे प्रीमियम और नए फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर रिज्टा का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। साथ ही, कंपनी ने इसकी पहली यूनिट रोल आउट भी कर दी है। कंपनी के को-फाउंडर और CEO तरुण मेहता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट शेयर करके ये जानकारी शेयर की है। उन्होंने लिखा कि रिज्टा का पहला प्रोडक्शन वर्जन अब लाइन से बाहर आ गया है। ये ब्लू कलर का इलेक्ट्रिक स्कूट है। पहली यूनिट तैयार होने पर कंपनी ने इसे फूलों की माला पहनाकर स्वागत भी किया। उम्मीद है कि जो लोग रिज्टा को बुक कर चुके हैं उन्हें इसकी डिलीवरी अब जल्द मिलना शुरू हो जाएगी।

रिज्टा एक फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो कई यूजफुल फीचर्स के साथ आता है। इसे दो वैरिएंट रिज्टा S और रिज्टा Z में लॉन्च किया गया है। इसकी इंट्रोडक्टरी प्राइस 1,09,999 रुपए है। ये अपनी सेगमेंट में इंटस्ट्री के अंदर सबसे बड़ी सीट वाला स्कूटर भी है। कंपनी ने इस स्कूटर में सभी तरह की राइडर्स की सेफ्टी का बहुत ध्यान रखा है। चलिए इस ई-स्कूटर में क्या-क्या खास मिलेगा, जानते हैं।

एथर रिज्टा का डिजाइन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
इसके डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट में LED लाइट दी है। लाइट को फ्रंट बॉडी पर रखा है। यानी हैंडल पर आपको लाइट नहीं मिलेगी। इस लाइट को स्कूटर पर राउंड शेप में घुमाया गया है, जिसमें टर्न इंडिकेटर्स भी शामिल हैं। ये भी LED के साथ मिलेंगे। इसके हैंडल में कई तरह के बटन मिलते हैं। जो मैसेज को रीड करने और फीचर्स को सिलेक्ट करने के काम आते हैं। इसमें 7-इंच टचस्क्रीन भी मिलती है, जिसमें नेविगेशन के साथ कई स्मार्ट कनेक्टिविटी मिलती हैं।

सीट पर पीछे बैठने वाले पैसेंजर के लिए एक बैक रेस्ट भी मिलता है। पीछे की तरफ LED DRLs जैसे लाइट दी हैं, जो स्कूटर की तीन दिशाओं में फैली हैं। स्कूटर के फ्रंट व्हील पर डिस्क ब्रेक और टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन दिया है। इसमें पीछे की तरफ एक बड़ी इमरजेंसी लाइट दी है, जो अचाकन ब्रेक लगाने पर तेजी से ब्लिंक करती है। ताकि पीछे की तरफ आने वाले अलर्ट हो जाए। सीट के नीचे 56 लीटर का स्टोरेज बॉक्स मिलता है। अंडर स्टोरेज एक चार्जिंग पॉइंट भी दिया है।

इसे दो बैटरी पैक 2.9 kWh और 3.7 kWh में लॉन्च किया है। 2.9 kWh बैटरी पैक की रेंज 123 km और 3.7 kWh पैक की रेंज 160 km है। दोनों की टॉप स्पीड एकसमान 80 km/h है। खास बात ये है कि बड़े बैटरी पैक का चार्जिंग टाइम काफी कम है। 2.9 kWh बैटरी पैक का चार्जिंग टाइम 6.40 घंटे और 3.7 kWh का चार्जिंग टाइम सिर्फ 4.30 घंटे है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 4 डुअल टोन और 3 सिंगल टोन के साथ कुल 7 कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। कंपनी बैटरी के साथ स्कूटर पर 3 साल या 30,000 km की वारंटी भी दे रही है। 

इसमें फॉल सेफ्टी फीचर भी मिलता है। राइडिंग के दौरान ये गिरता है तब इसकी मोटर ऑटोमैटिक बंद हो जाएगी। इसमें गूगल मैप दिया है। इसमें वॉट्सऐप, कॉल, म्यूजिक, पुश नेविगेशन, ऑटो रिप्लाई SMS जैसे कई फीचर्स भी दिए हैं। इसमें आसानी से रिवर्स करने के लिए रिवर्स मोड भी दिया है। स्कूटर स्किड कंट्रोल के साथ आता है। मुसीबत के वक्त आप स्कूटर से ही किसी दूसरे स्मार्टफोन पर अपनी लाइव लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। इसमें एंटी थेप्ट फीचर भी दिया है। जो इसे हिलाने पर ऑन हो जाता है। स्कूटर का पार्किंग एरिया में फोन की मदद से ढूंढ सकते हैं।

(मंजू कुमारी)

5379487