Bajaj CNG Bike: बजाज भारत की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने के लिए तैयार पर काम कर रहा है। यह बजाज की पहली सीएनजी बाइक भी होगी और पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल की तुलना में इसे चलाने की लागत काफी कम होने की उम्मीद है। बजाज ने पहले 'Bajaj Bruzer' नाम के लिए ट्रेडमार्क दायर किया था। क्या यह आगामी सीएनजी बाइक का नाम होगा? या इसे 'Bajaj Fighter' के नाम से जाना जाएगा। फिलहाल कंपनी ने आगामी सीएनजी बाइक के नाम से पर्दा नहीं उठाया नहीं।

जल्द लॉन्च होगी Bajaj की पहली CNG Bike
बजाज अपनी पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है। यह मोटरसाइकिल संभवतः 18 जून को मार्केट में दस्तक दे सकता है। इसकी शुरुआती कीमत 80,000 रुपए होने की उम्मीद है। हालांकि, अभी इस बाइक की रेंज से पर्दा नहीं उठा है।

टेस्टिंग के दौरान मिली झलक
आधिकारिक लॉन्च से पहले बजाज CNG बाइक को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिसमें इसके इंजन और बॉडीवर्क के साथ-साथ एक बड़ी सिंगल-पीस सीट की झलक देखने को मिली है। बाइक में भारी बॉडीवर्क और एक लंबी सपाट सीट दिखाई देती है जो नीचे लंबे CNG सिलेंडर को समायोजित करती है। फ्यूल टैंक में एक बड़ा फ्लैप है जिसे आप CNG सिलेंडर के इनलेट वाल्व तक पहुंचने के लिए खोल सकते हैं। बाइक में इमरजेंसी यूज/लिम्प होम फंक्शन के लिए एक छोटा पेट्रोल टैंक भी होगा।

बजाज ऑटो के सीईओ राजीव बजाज (Bajaj Auto CEO Rajiv Bajaj) ने कहा है कि इस मॉडल के अलावा कंपनी कई अन्य सीएनजी बाइक पर काम कर रही है, जिसमें अतिरिक्त फीचर्स के साथ थोड़ी अधिक प्रीमियम पेशकश भी शामिल है।

दोपहिया वाहनों की बिक्री में आई गिरावट (Bajaj Auto Sale Reports)
Bajaj Auto ने मई 2024 में 3,05,482 यूनिट दोपहिया वाहनों की बिक्री दर्ज की, जिसमें से 1,88,340 यूनिट घरेलू बाजार में बेची गईं। मई 2023 की तुलना में कंपनी की घरेलू बिक्री में 3 प्रतिशत की गिरावट आई है, क्योंकि कंपनी ने पिछले साल 1,94,811 यूनिट सेल की थी।

हालांकि, कंपनी ने मई 2024 में 1,17,142 यूनिट निर्यात किए हैं, जबकि पिछले साल 1,12,885 यूनिट निर्यात किए थे, जो कि 4 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज करता है। निर्यात के मामले में बजाज उद्योग में अग्रणी बना हुआ है।

अप्रैल-मई 2024 की अवधि के दौरान, बजाज ने 4,05,290 यूनिट की घरेलू बिक्री दर्ज की, जो कि 8 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज है, जबकि इसी अवधि के दौरान इसका निर्यात 2,41,981 यूनिट के साथ 10 प्रतिशत बढ़ा।