Bajaj Chetak Electric Scooter: बजाज ने नए साल की शुरुआत अपने अपडेटेड चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर से की है। कंपनी ने चेतक अर्बन और प्रीमियम दोनों वेरिएंट को अपडेट किया है। कंपनी ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहले से भी ज्यादा एडवांस बना दिया है। चलिए इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत और खासियतों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अपडेटेड चेतक में क्या है खास?
प्रीमियम ट्रिम के लिए सबसे बड़ा बदलाव नया 5-इंच टीएफटी डिस्प्ले है जिसका लेआउट समग्र रूप से बड़ा और क्लियर लगता है। कंपनी ने इसमें 3.2kWh वाली नई बैटरी दे रही है जिसे लेकर दावा किया है कि यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद 127 किलोमीटर तक की दूरी तय प्रदान करती है। साथ ही स्पीड को लेकर कहा गया है कि नया चेतक अब 73 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड (पहले से 10 किमी प्रति घंटे अधिक) प्रदान करेगा।

कंपनी प्रीमियम वेरिएंट पर 800W चार्जर दे रही है, जो आपको 30 मिनट की चार्जिंग के भीतर 15.6KM की रेंज देने का दावा करता है। इसके अलावा प्रीमियम वेरिएंट में सीक्वेंशियल रियर इंडिकेटर, इलेक्ट्रॉनिक हैंडल और स्टीयरिंग लॉक के साथ सीट खोलने के लिए एक स्विच और एक हेलमेट बॉक्स लैंप जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

सबसे बड़ी खासियत ये है कि, अर्बन वेरिएंट की तरह, प्रीमियम वेरिएंट को भी अब TECPAC पैकेज मिलता है। इसे खरीदने वाले लोगों को टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल, कॉल अलर्ट और डिस्प्ले थीम जैसी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

कीमत क्या है?
कंपनी ने 2024 चेतक अर्बन वेरिएंट की कीमत 1,15,001 रुपये रखी है, जबकि प्रीमियम ट्रिम वेरिएंट को 1,35,463 रुपये में लॉन्च किया गया है। ये कीमतें प्रभावी एक्स-शोरूम है। इन स्कूटर को और भी खास बनाने के लिए TECPAC पैकेज  के साथ भी पेश किया गया है, जिसकी कीमत क्रमशः 1,23,001 रुपये और 1,44,463 रुपये तय की गई है। भारतीय इलेक्ट्रिक बाजार में नए बजाज चेतक EV का मुकाबला Ola S1, Ather 450S और TVS iQube जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगा। अर्बन वेरिएंट इलेक्ट्रिक स्कूटर अब चार कलर ऑप्शन- साइबर व्हाइट, ब्रुकलिन ब्लैक, इंडिगो मेटालिक ब्लू और मोटे ग्रे में उपलब्ध है।