Logo
CNG Bike: बजाज फ्रीडम 125 अपनी लॉन्चिंग के बाद भारत की सबसे अधिक ईंधन कुशल (फ्यूल एफीशियंट) मोटरसाइकिल बन सकती है।

CNG Bike: बजाज ऑटो शुक्रवार (5 जुलाई) को अपनी पहली पेट्रोल+सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। कंपनी ने इसे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है। जिससे सीएनजी बाइक की पहचान की पुष्टि हो सकती है और 'ब्रुज़र' नाम की अफवाहों पर विराम लगा। बजाज CNG बाइक को 'FREEDOM 125' नाम मिला है। जो कि बाजार में मौजूद अन्य 125cc मोटरसाइकिलों से कड़ी टक्कर देगी।

बजाज फ्रीडम 125 में क्या है खास?  

  • इस बहुप्रतीक्षित मोटरसाइकिल की चर्चा कई महीनों से हो रही है। जानकारियों से पता चला कि बजाज ने अपनी पहली सीएनजी बाइक के लिए मैराथन, ट्रेकर, ग्लाइडर, फाइटर और फ्रीडम जैसे नामों के लिए कई ट्रेडमार्क दायर किए थे।
  • बजाज ने एक टीज़र भी जारी किया है, जिसमें सीएनजी और पेट्रोल के बीच टॉगल करने के लिए स्विच, एक गोल एलईडी हेडलाइट और एक बेंच जैसी फ्लैट सीट जैसे प्रमुख डिटेल सामने आई है। बजाज दावा कर चुकी है कि CNG मोटसाइकिल को चलाने की खर्च पेट्रोल की तुलना में आधा रहेगा। 

बजाज CNG बाइक के फीचर्स
इस CNG मोटरसाइकिल में एक डेडिकेटेड स्विच मिलेगा, जो यूजर को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर जाने की परमिशन देगा। CNG टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। ये बाइक एक किलो CNG में 100 से 120Km का माइलेज दे सकती है। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया गया है। कंपनी हर साल करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी। 

जानिए सीएनजी बाइक की कीमत?

  •  इसमें गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है। इसमें दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी।
  •  बजाज के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा था कि CNG से चलने वाली कारों की सेल्स को देखकर उनके दिमाग में CNG मोटरसाइकिल का आइडिया आया था। इस बाइक की कीमत 70,000 रुपए (एक्स-शोरूम) के करीब हो सकती है। 

(मंजू कुमारी) 
 

5379487