CNG Bike: टू-व्हीलर निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने 'बजाज फाइटर' नाम से एक नए ट्रेडमार्क को पंजीकृत कराया है, जो उसकी अपकमिंग CNG बाइक का संभावित नाम हो सकता है। यह बाइक दुनिया की पहली CNG बाइक हो सकती है। कंपनी ने हाल ही में 'बजाज ब्रूजर' नाम भी ट्रेडमार्क कराया था, जिससे यह संभव है कि फाइटर उनकी दूसरी CNG बाइक हो सकती है। हालांकि, बजाज ने इन नामों को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

18 जून को लॉन्च होगी पहली CNG बाइक
बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर, राजीव बजाज ने पिछले दिनों पल्सर 400 की लॉन्चिंग इवेंट में ऐलान किया था कि कंपनी 18 जून को दुनिया की पहली CNG बाइक लॉन्च करेगी। पेट्रोल से चलने वाली बाइक की तुलना में इस CNG बाइक की रनिंग कॉस्ट यानी चलाने की लागत आधी होगी।

कई सेगमेंट में CNG बाइक लाएगी बजाज
राजीव बजाज के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते प्राइस के बीच हम CNG मॉडल के साथ रनिंग कॉस्ट से चिंतित ग्राहकों को टारगेट करेंगे। इस बाइक को पहले महाराष्ट्र और बाद में उन राज्यों में लॉन्च करेंगे, जहां CNG स्टेशन मौजूद हैं। बजाज का कहना है कि सीएनजी बाइक का पोर्टफोलियो बनाएंगे, जिसमें 100CC, 125CC और 150-160CC की बाइक शामिल होंगी। 

80 हजार रुपए हो सकती है कीमत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजाज CNG बाइक में गोल LED हेडलाइट, गार्ड के साथ एक ब्रेस्ड ट्यूबलर हैंडलबार, बड़ी फ्यूल टैंक क्लैडिंग, बड़ी सीट और सिंगल-पीस ग्रैब रेल और LED टेललाइट मिलेगी। इसके अलावा इसे पेट्रोल और CNG फ्यूल से चलाने के लिए अलग-अलग टैंक और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। इसके इंजन की क्षमता 110-125cc के बीच होने की संभावना है और शुरुआती कीमत 80,000 रुपए (एक्स-शोरूम) के आसपास होगी।

नई CNG बाइक से कम प्रदूषण
राजीव बजाज ने दावा किया था कि कंपनी FY25 के पहले क्वार्टर में CNG बाइक लॉन्च करेगी। उन्होंने कहा था कि हम फ्यूल की लागत को आधा करना चाहते हैं। नए प्रोजेक्ट के बारे में राजीव ने बताया कि प्रोटोटाइप की टेस्टिंग के दौरान पेट्रोल बाइक की तुलना में CNG बाइक के कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एमिशन में 50%, कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) में 75% और नॉन-मीथेन हाइड्रोकार्बन के एमिशन में करीब 90% तक की कमी देखी गई है।

40 साल पहले हीरो-होंडा ने किया था टेस्ट
राजीव बजाज के मुताबिक, यह मोटरसाइकिल पर्यावरण के लिए संभावित रूप से शानदार है। लेकिन हम वहीं करने का वादा कर रहे हैं, जिसे 40 साल पहले हीरो होंडा ने किया था। तब उसने प्रभावी रूप से फ्यूल कॉस्ट में 50-65% की कमी कर दी थी या माइलेज को दोगुना कर दिया था। 
एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने सरकार से GST में छूट की मांग की
 है। GST को कम कर 12% करने का आग्रह किया था।

(मंजू कुमारी)