Logo
Bike Tips: मानसून सीजन में मोटरसाइकिल की सही देखभाल जरूरी है। बारिश के चलते सड़कों पर पानी और कीचड़ जमा होने से बाइक फिसलने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बाइक के टायरों का प्रेशर काफी मायने रखता है।

Bike Tips: अगर आप बाइक से सफर करते हैं तो इसके टायरों की देखभाल बहुत जरूरी है, खासकर बारिश दौर में। मानसून सीजन में टायर प्रेशर कितना होना चाहिए, यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है। बारिश में सही टायर प्रेशर बनाए रखने से संतुलन बिगड़ने और बाइक स्लिप होने जैसे अप्रिय घटनाओं से बचा जा सकता है। बारिश में सुरक्षित बाइक राइडिंग के लिए इन टिप्स को अपनाएं और अपने सफर को सुरक्षित और आरामदायक बनाएं।

1) मानसून में बाइक की टायर जांच:
बारिश के मौसम में बाइक के सभी पार्ट्स की नियमित जांच करनी चाहिए। लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान टायरों पर देना जरूरी है। सही टायर प्रेशर न केवल सड़क पर अच्छी पकड़ बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि फिसलने के खतरे को भी कम करता है। अगर टायर के खांचे घिस चुके हैं, तो नए टायर लगवाना चाहिए।

2) सही टायर का चुनाव करें: 
अगर टायर बदलने की जरूरत है, तो अच्छी ग्रिप वाले और उच्च गुणवत्ता के रबर टायर चुनें। ट्यूबलेस टायर का उपयोग करना बेहतर है क्योंकि ये देर से पंक्चर होते हैं और इनकी उम्र भी लंबी होती है। ट्यूब वाले टायर जल्दी पंक्चर हो जाते हैं।

3) बारिश में बाइक टायर का सही एयर प्रेशर:
मानसून सीजन में सड़कों पर पानी जमा रहता है, जिससे बाइक फिसल सकती है। ऐसे में टायरों की पकड़ मजबूत होना जरूरी है। बारिश के मौसम में बाइक के टायरों में 2 से 3 PSI का एयर प्रेशर होना चाहिए। यह प्रेशर टायरों को सही ग्रिप बनाए रखने में मदद करता है और तापमान में उतार-चढ़ाव को सहन करने में सक्षम बनाता है।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487