Skoda Kushaq: अगर आप कम कीमत में अच्छी सेकंड हैंड कार की तलाश कर रहे हैं तो स्कोडा कुशाक एक बेहतर विकल्प हो सकती है। कार की कीमत बजट में होने के साथ-साथ इसमें आपको पॉवरफुल इंजन और हैंडलिंग की सुविधा मिल सकती है। लेकिन इसे खरीदने से पहले पॉवरट्रेन, फीचर्स और अन्य जरूरी बातें जान लेना जरूरी है।

स्कोडा कुशाक का मेंटेनेंस कैसे होता है?
कुशाक एसयूवी का मेंटेनेंस आसान है। स्कोडा के सर्विस सेंटर बड़े पैमाने पर मौजूद हैं। इसके अलग-अलग इक्विपमेंट खरीदना कोई मुद्दा नहीं है। यह कार 4 साल/ 1,00,000 KM की स्टैंडर्ड वारंटी के साथ आती है, जिसका मतलब है कि आप एक ऐसी कार खरीद रहे हैं जो अब भी वारंटी में हो सकती है।

स्कोडा कुशाक पावरट्रेन ऑप्शन क्या हैं? 
स्कोडा कुशाक में 115 एचपी, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट 6-स्पीड मैनुअल या टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के साथ मिल सकती है। इंजन 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर TSI यूनिट है, जो 115 एचपी और 178 न्यूटन-मीटर पॉवर जनरेट करता है। दूसरा इंजन 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर TSI यूनिट है, जो 150 एचपी और 250 न्यूटन-मीटर पॉवर देता है। दोनों इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसके अलावा ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है।

स्कोडा कुशाक ट्रिम्स और खासियतें
- इसमें 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, लेदरेट सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जर, एलईडी लाइट्स, सनरूफ और भी बहुत से फीचर मिलते हैं। साथ ही स्कोडा कुशाक में मॉन्टे कार्लो आउटसाइड पर ब्लैकआउट ट्रिम और अंदर ड्यूल-टोन रेड-ब्लैक थीम के साथ और एक 8-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर लगा हुआ है।
- स्कोडा कुशाक में टॉप-स्पेस ट्रिम पर सुरक्षा सेट में 6 एयरबैग, एबीएस विथ ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, ऑटो हेडलैम्प्स और वाइपर्स, टायर प्रेशर मॉनिटर और हिल-स्टार्ट असिस्ट शामिल है। सभी वेरिएंट्स स्टैंडर्ड वारंटी और ईएससी के साथ 2 एयरबैग्स के साथ आते हैं।

सेकंड हैंड कुशाक में इन बातों पर करें गौर  
1) एसी कूलिंग: एस्कोडा ने कुशाक के एचवीएसी सिस्टम से सही तरीके से कूलिंग की शिकायत की है। स्कोडा ने इस मुद्दे को पहले भी स्वीकार किया है। कंपनी ने इसे ठीक करने के लिए सॉफ़्टवेयर अपडेट भी रोल आउट किया है, इसलिए खरीदने से पहले यह जांच लें कि एसी कैबिन को सही तरीके से ठंडा करता है या नहीं।

2) इंटरनल रैटल्स: कुछ मालिकों ने कुशाक की केबिन के अंदर रैटलिंग साउंट के बारे में शिकायत की है। खरीदने से पहले आप जिस कार को देख रहे हैं, उसे एक खराब सड़क पर ड्राइव करें और डैशबोर्ड या गेट कार्ड से कोई भी रैटल या चींटक को सुनने की कोशिश करें।

3) अधिक जानकारी लेने की प्रयास: लॉन्च के बाद ही स्कोडा ने खराबी वाले फ्यूल पंप को बदलने के लिए वापसी का ऐलान किया था। इसलिए अगर आप पहले के लॉट मॉडल को देख रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि सुधार हुआ है या नहीं। साथ ही DSG गियरबॉक्स की जांच करना भी जरूरी है। ड्राइविंग के दौरान देखें कि अचानक झटके तो नहीं लग रहे।

4) सेकंड हैंड स्कोडा कुशाक की कीमत:यूज्ड मार्केट में कई ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन आप इस पर 15 लाख रुपए से ज्यादा खर्च न करें। 1.0 MT को करीब 10 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है, जबकि 1.5 TSI DSG की कीमत 15 लाख रुपए होनी चाहिए। इसके अलावा सेकेंड हैंड कार का प्राइस और भी नीचे लाने की कोशिश करें। 

(मंजू कुमारी)