Logo
Car Tips: मानसून सीजन में कार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि बारिश के कारण केबिन में आमतौर पर नमी और गंदगी ज्यादा होती है। जानें गंदगी और बदबू को दूर करने के उपाय।

Car Tips: देशभर में मानसून सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में आपको कार की सही देखभाल और सफाई पर गौर करना बहुत जरूरी है। क्योंकि बारिश के मौसम में में कार के केबिन में नमी बढ़ जाती है। आंधी-तूफान के कारण केबिन गंदा हो जाता है और बदबू आने लगती है। अगर आप भी कार केबिन की बदबूदार से परेशान हैं तो इन आसान टिप्स को अपनाकर आप इसे साफ और तरो ताजा बनाए रख सकते हैं।

1) वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल:
मानसून में अपनी कार को साफ-सुथरा रखने के लिए हफ्ते में एक बार वैक्यूम क्लीनर से सफाई करें। इससे कार की सीट्स और फ्लोर अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे और नमी कम हो जाएगी।

2) एयर फ्रेशनर का उपयोग: 
मानसून में कार के केबिन में गंदी बदबू से बचने के लिए एक अच्छे एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। बाजार में कई तरह के एयर फ्रेशनर उपलब्ध हैं, जिन्हें कार के डैशबोर्ड पर लगाकर ताजगी का एहसास कर सकते हैं।

3) ट्रैश कैन का इस्तेमाल करें: 
बारिश के दिनों में कार में ट्रैश कैन रखना एक अच्छा विकल्प है। इससे किसी भी कचरे को ट्रैश कैन में डालकर कार के केबिन को साफ रखा जा सकता है और बदबू से बचा जा सकता है।

4) फ्लोर मैट को हमेशा साफ रखें:
कार के फ्लोर मैट को मानसून के दौरान साफ रखना बहुत जरूरी है। कार के केबिन में सबसे ज्यादा गंदगी फ्लोर मैट पर ही होती है। बारिश का मौसम शुरू होने से पहले फ्लोर मैट को अच्छे ढंग से साफ करें।

5) अन्य जरूरी बातें ध्यान रखें: 
रबड़ के मैट्स का उपयोग करें। यह नमी को सोखते नहीं हैं और आसानी से साफ किए जा सकते हैं।
 इसके साथ ही कार की नियमित धुलाई कराएं। इससे कीचड़ और धूल कार के बाहरी हिस्सों से निकल जाएगी। साथ ही कार की खिड़कियों पर जमा नमी को हटाने के लिए डीफॉगर का इस्तेमाल करें।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487