Car care Tips: आपकी कार चाहे नई हो या पुरानी, उसकी सही देखभाल बहुत आवश्यक है। अगर आप अपनी गाड़ी को लेकर पैसिनेट हैं, तो उस पर आया एक छोटा सा स्क्रैच या हल्का डेंट भी आपको सोचने पर मजबूर कर सकता है। यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप खुद ही मामूली खरोंचों को घर बैठे ठीक कर पाएंगे और गाड़ी का शानदार लुक बरकरार रख सकते हैं।

कार से स्क्रैच कैसे हटाएं?
गाड़ी में आए स्क्रैच को हटाने के कई तरीके होते हैं, जो खरोंच की गहराई और गंभीरता पर निर्भर करते हैं। अगर खरोंच हल्की है, तो उसे पॉलिशिंग और बफिंग से हटाया जा सकता है। लेकिन अगर स्क्रैच गहरा है, तो इसके लिए आपको किसी पेशेवर की मदद लेनी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके जिनसे आप मामूली स्क्रैच खुद हटा सकते हैं... 

1) टूथपेस्ट से स्क्रैच हटाएं
यह आपको सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन टूथपेस्ट मामूली स्क्रैच हटाने में मदद कर सकता है। एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े पर टूथपेस्ट लगाकर खरोंच पर गोल-गोल रगड़ें। इससे स्क्रैच कम नजर आएगा। इसके बाद गाड़ी को पानी से धोकर सुखा लें।

2) नेल पॉलिश का इस्तेमाल
कभी-कभी गाड़ी पर लंबी खरोंच आ जाती है, जिसे नेल पॉलिश से अस्थायी रूप से छिपाया जा सकता है। खरोंच वाली जगह पर नेल पॉलिश लगाएं और सूखने के बाद अतिरिक्त पॉलिश को साफ कर लें। यह हल्की खरोंचों को छिपाने का एक अस्थायी तरीका है।

3) विनेगर और बेकिंग सोडा का यूज
बेकिंग सोडा और पानी का एक पेस्ट बनाकर उसे खरोंच पर अप्लाई करें। साथ ही, विनेगर भी हल्की खरोंच हटाने में मदद करता है। एक साफ कपड़े से इसे स्क्रैच पर धीरे-धीरे रगड़ें।

इन बातों का ध्यान जरूर रखें 
यहां बताए गए तरीके केवल मामूली खरोंचों के लिए हैं। अगर गाड़ी में गहरा स्क्रैच या डेंट है, तो इन तरीकों से ज्यादा मदद नहीं मिलेगी। ऐसे में किसी पेशेवर मैकेनिक से संपर्क करना बेहतर होगा।

(मंजू कुमारी)