Logo
Car Tips: कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप कार को लंबे समय तक नई जैसी बनाए रख सकते हैं और गैर-जरूरी खर्चों से भी बच सकते हैं। विस्तार से पढ़िए।

Car Tips: हर कार मालिक अपनी कार का अच्छी तरह से ध्यान रखता है और छुट्टी वाले दिन इसकी साफ-सफाई करते हैं। लेकिन कई बार सही जानकारी के अभाव में कुछ गलतियां कार के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। आइए जानते हैं, किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि आपकी लाखों की कार बेकार न हो जाए।

1) कार के पेंट का फीका पड़ना
नई गाड़ी खरीदने पर लोग उसकी चमक बनाए रखने के लिए उसे बार-बार पानी से धोते हैं। हालांकि, कार को अत्यधिक पानी से धोने पर कार का पेंट और कलर फीका पड़ सकता है और पेंट में दरारें भी आ सकती हैं। लंबे समय तक ऐसा करने से कार के बाहरी हिस्सों पर जंग लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

2) साबुन और पानी का मिश्रण
कई लोग छुट्टी वाले दिन कार को साबुन और पानी से साफ करते हैं, लेकिन यह मिश्रण कार की चमक और पेंट के लिए हानिकारक हो सकता है। साबुन का उपयोग करते समय विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि वह कार के पेंट को नुकसान न पहुंचाए।

3) सख्त स्पंज का इस्तेमाल
कई लोग कार की सफाई के लिए सख्त स्पंज का उपयोग करते हैं, जिससे कार के पेंट पर खरोंच आ सकती है। यह कार की लाइफ को कम कर सकता है। इसलिए कार की सफाई के लिए नरम स्पंज का ही इस्तेमाल करें।

4) इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की देखभाल
कार को धोते समय विशेष रूप से उसके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का ध्यान रखना चाहिए। अगर पानी गलती से इन उपकरणों में चला गया तो उसे ठीक कराने में भारी खर्चा हो सकता है।

5) जरूरत पड़ने पर ही धोएं अपनी कार
कार को केवल तब ही पानी से धोएं जब वह बहुत ज्यादा गंदी हो या किसी तरह का कीचड़ लगा हो। पानी का उपयोग संभालकर करें और आवश्यकता से अधिक पानी बर्बाद न करें। इन बातों का ध्यान रखते हुए आप कार को लंबे समय तक नई जैसी बनाए रख सकते हैं और गैर-जरूरी खर्चों से भी बच सकते हैं।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487