Logo
Suspension Care Tips: अगर सस्पेंशन सिस्टम पर सही ध्यान न दिया जाए ड्राइविंग में परेशानी होगी, मरम्मत का खर्च बढ़ने से आपकी जेब भी ढीली हो सकती है। जानें कुछ बेहतरीन तरीके।

Suspension Care Tips: कार के सस्पेंशन सिस्टम पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह गड्ढों और खराब सड़कों से होने वाले झटकों को सहन करता है। अगर सस्पेंशन में कोई गड़बड़ी होती है, तो यह कार चलाने में परेशानी ला सकता है। यहां कुछ बेस्ट टिप्स दिए गए हैं जिससे आप अपनी कार के सस्पेंशन सिस्टम को बढ़िया रख सकते हैं।

1. सावधानी के साथ कार चलाएं
जब भी आप सड़क पर हों, कार को सावधानी से चलाएं। खराब रास्तों या गड्ढों पर तेज स्पीड से ड्राइविंग करने से सस्पेंशन सिस्टम पर दबाव बढ़ सकता है और वह जल्दी खराब हो सकता है। खराब सड़कों पर धीमी स्पीड से कार चलाना सेफ ड्राइविंग के साथ-साथ सस्पेंशन की सुरक्षा भी सुनिश्चित करता है।

2. पहिये का अलाइनमेंट
पहिये का अलाइनमेंट सही रखना सस्पेंशन सिस्टम की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण है। सही अलाइनमेंट से कार स्थिर रहती है और इधर-उधर नहीं दौड़ती। हर 15,000 से 20,000 किलोमीटर की ड्राइविंग के बाद अलाइनमेंट चेक कराना चाहिए। इसके अलावा, टायर में हवा का प्रेशर मैनुअल के अनुसार होना चाहिए।

3. पुराने पार्ट्स को बदलें
सस्पेंशन सिस्टम में स्प्रिंग, शॉक अब्सॉर्बर, स्ट्रट, कंट्रोल आर्म और बॉल जॉइंट जैसे कई पार्ट्स होते हैं। अगर इनमें से कोई भी पार्ट खराब होता है, तो उसका असर पूरे सस्पेंशन सिस्टम पर पड़ता है। इसलिए, किसी भी खराब पार्ट को तुरंत बदलना चाहिए। हर 80,000 से 1,00,000 किलोमीटर की ड्राइविंग के बाद शॉक और स्ट्रट बदलवाने चाहिए।

4. ओरिजनल और अच्छे पार्ट्स
सस्पेंशन सिस्टम के पार्ट्स बदलते समय ओरिजनल और हाई-क्वालिटी पार्ट्स का ही उपयोग करें। कार कंपनी द्वारा सुझाए गए पार्ट्स का ही इस्तेमाल करें। लोकल पार्ट्स शुरुआत में सस्ते हो सकते हैं, लेकिन बाद में यह अधिक परेशानी का कारण बन सकते हैं।

5. कार पर ज्यादा वजन न लादें
कार को ओवरलोड करना सस्पेंशन सिस्टम पर बेवजह दबाव बढ़ाता है, जिससे यह जल्दी खराब हो सकता है। ओवरलोडिंग से सस्पेंशन की लाइफ भी घट सकती है, इसलिए हमेशा कार में अनुमत वजन सीमा का ध्यान रखें।

(मंजू कुमारी) 

5379487