Logo
Car Care Monsoon Tips: बारिश के मौसम में कार के इंजन में पानी भर जाने पर घबराएं नहीं, बल्कि गंभीर नुकसान से बचाने के लिए जरूरी उपाय करें। जल्दबाजी न करें और सही तरीके से समस्या का समाधान करें।

Car Care Monsoon Tips: दिल्ली में हुई 88 साल की रिकॉर्ड बारिश से चलते राजधानी के इलाकों में हजारों कारें डूब गईं। कई गाड़ियां तो बारिश के पानी में पूरी तरह समा गईं। अब सवाल है कि क्या ये कारें दोबारा पहले जैसी चल पाएंगी। बारिश के मौसम में अक्सर इंजन में पानी घुसने का खतरा बना रहता है। यह समस्या गंभीर हो सकती है और सही तरीके से निपटने पर ही इंजन को नुकसान से बचाया जा सकता है। बारिश में कार के इंजन में पानी भर जाने पर जरूरी उपाय अपनाएं। इस दौरान जल्दबाजी न करें और सही तरीके से समस्या का समाधान करें।

1) कार को तुरंत बंद करें
बारिश के दौरान अगर आपको लगे कि  पानी कार के  इंजन में प्रवेश कर रहा है, तो सबसे पहले कार को तुरंत बंद कर दें। इंजन को बंद करने से  पानी का और अधिक नुकसान नहीं होगा।

2) कार को पानी से बाहर निकालें
अगर संभव हो, तो कार को धीरे-धीरे पानी से बाहर निकालें। इसे धक्का देकर सुरक्षित स्थान पर ले जाएं, जहां पानी न हो। फिर कार का बोनट खोलें और एयर फिल्टर चेक करें। एयर फिल्टर को निकालकर देखें कि उसमें पानी तो नहीं है। अगर एयर फिल्टर गीला है, तो उसे बदलें।

3) ऑयल की जांच करें 
 इंजन ऑयल डिपस्टिक निकालकर देखें कि ऑयल में  पानी मिला है या नहीं। अगर तेल मिल्की या झागदार दिख रहा है, तो इसका मतलब है कि उसमें पानी मिल गया है।

4) बैटरी डिस्कनेक्ट करें
 सुरक्षा के लिए बैटरी को डिस्कनेक्ट कर दें। इससे शॉर्ट सर्किट या इलेक्ट्रिकल फॉल्ट का खतरा कम होगा। कार के  इंजन में  पानी भर जाने की स्थिति में किसी प्रोफेशनल मेकेनिक से संपर्क करें। मेकेनिक  इंजन के अंदर के हिस्सों की सही तरीके से जांच और मरम्मत कर सकता है।

5) इंजन को अच्छे से सुखाएं 
स्पार्क प्लग को निकालकर इंजन को घुमाएं ताकि सिलेंडर से पानी निकल सके। कंप्रेस्ड एयर की मदद से इंजन के पार्ट्स को सुखाएं। पानी मिल जाने पर  इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर को बदलना जरूरी है। इससे इंजन की सुरक्षा बनी रहती है। सभी चीजें जांचने और साफ करने के बाद कार को स्टार्ट करने की कोशिश करें। अगर कार स्टार्ट नहीं हो रही है या कोई अजीब आवाज कर रही है, तो तुरंत मेकेनिक से संपर्क करें।

(मंजू कुमारी) 

5379487