Citroen Basalt SUV Coupe Debut Tomorrow: सिट्रोन बेसाल्ट SUV कूपे कल यानी 2 अगस्त को भारतीय ऑटो बाजार में एंट्री करने वाली है। भारत में C3, eC3, C3 एयरक्रॉस और C5 एयरक्रॉस के बाद बेसाल्ट कंपनी का पांचवां मॉडल है। ये कंपनी की प्रीमियम SUV है, जिसे C3 एयरक्रॉस से ऊपर रखा जाएगा। यह भारत के लिए फ्रांसीसी मैन्युफैक्चर की पहली SUV कूपे भी है। इसका सीधा मुकाबला अपकमिंग टाटा कर्व के साथ होगा। लॉन्च के वक्त ही इसकी कीमतों से भी पर्दा उठेगा। ऐसे में आप भी बेसाल्ट को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तब इसके बारे में डिटेल से जान लीजिए।

सिट्रोन बेसाल्ट में क्या मिलेगा और क्या नहीं?

इस 5-सीटर SUV में मॉडर्न ग्राहकों के मुताबिक कोई भी ट्रेंडी फीचर नहीं मिलेगा। इसमें सनरूफ और कीलेस इग्निशन भी नहीं मिलेगा। अंदर के रियरव्यू मिरर में केवल मैनुअल डे/नाइट फंक्शन होगा। इसमें वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। हालांकि, आने वाले दिनों में मार्केट को समझकर और ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से इसे अपग्रेड किया जा सकता है।

भारतीय बाजार में पहले से मौजूद C3 और C3 एयरक्रॉस की कीमतों को अग्रेसिव रखा गया है, इसके बाद भी इनमें कुछ जरूरी फीचर्स की कमी के चलते अलोचना होती रही है। ऐसे में कंपनी अपनी इस कमी को बेसाल्ट में पूरा करना चाहती है। बेसाल्ट के टीजर से यह साफ है कि सिट्रोन बेसाल्ट में फ्लोर-माउंटेड रियर एयर कंडीशनिंग वेंट, शार्क फिन एंटीना, ORVM के लिए इलेक्ट्रिक रिट्रैक्ट फंक्शन और रियर डोर पर पावर विंडो बटन मिलेंगे। फाइनल लिस्ट लॉन्च के वक्त ही सामने आएगी।

बेसाल्ट को C3 और C3 एयरक्रॉस के समान CMP प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसे काफी हद तक लोकलाइज्ड किया गया है। इसलिए उम्मीद है कि इसकी कीमत सेगमेंट में काफी कम होगी। माना जा रहा है कि इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत करीब 13 लाख रुपए हो सकती है। ये 1.2-लीट टर्बो थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से लैस होगी, जो 110 PS का मैक्सिमम पावर आउटपुट और 205 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। पावरट्रेन को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर AMT यूनिट से जोड़ा जाएगा।

(मंजू कुमारी)