Logo
New Citroen SUV: प्रोडक्शन के लिए तैयार सिट्रोएन बेसाल्ट का अनावरण संभवतः 2 अगस्त को किया जाएगा। बासाल्ट का सीधा मुकाबला आगामी टाटा कर्व से होगा।

New Citroen SUV: सिट्रोएन का नया एसयूवी-कूपे बासाल्ट अगले महीने की शुरुआत में अपने प्रोडक्शन-रेडी अवतार में आने के लिए तैयार है। इस एसयूवी की मैन्युफैक्चरिंग जून में शुरू हो गई थी और इसका लॉन्च इसके ग्लोबल डेब्यू के बाद होने की उम्मीद है। सिट्रोएन बासाल्ट को C3 एयरक्रॉस से ऊपर पोजिशन किया जाएगा।

1) Citroen Basalt प्रमुख विशेषताएं:
टाटा कर्व के साथ प्रतिस्पर्धा: सिट्रोएन बासाल्ट का सीधा मुकाबला आगामी टाटा कर्व से होगा।
इंजन: इसमें 110hp का 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा।

2) Citroen Basalt डिजाइन:
बाहरी डिजाइन: बासाल्ट का फ्रंट फेसिया C3 एयरक्रॉस के समान होगा, केवल ग्रिल इंसर्ट्स के फिनिश में थोड़े बदलाव होंगे। सबसे प्रमुख बदलाव इसकी ढलान वाली छत होगी। बासाल्ट को नए अलॉय व्हील्स का सेट मिलेगा। इसके रियर एंड में नए टेल-लैंप्स और चंकी ड्यूल-टोन बंपर होंगे।
आंतरिक डिजाइन: इसके केबिन का लेआउट C3 एयरक्रॉस एसयूवी के समान हो सकता है, लेकिन इसके इक्विपमेंट लिस्ट को तीन-रो एसयूवी से अधिक किया जाएगा। बासाल्ट में 10.2-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जिसमें वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिकली फोल्डिंग विंग मिरर्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, और कीलेस एंट्री और गो शामिल होंगे।

3) Citroen Basalt पावरट्रेन:
बासाल्ट में वही 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा जैसा C3 एयरक्रॉस में है, जो 110hp और 205Nm का टॉर्क देगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक वैकल्पिक 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे, जिसमें स्टैंडर्ड फ्रंट-व्हील ड्राइव होगी।

4) संभावित प्राइस और कॉम्पिटीशन:
सिट्रोएन बासाल्ट को C3 एयरक्रॉस से ऊपर पोजिशन किया जाएगा। इसकी कीमत करीब 11 लाख रुपए से 12 लाख रुपए तक होने की उम्मीद है, जो 7-सीटर एसयूवी की तुलना में थोड़ी महंगी होगी। 7-सीटर एसयूवी की कीमत 9.99 लाख रुपए से 14.11 लाख रुपए के बीच है। इसके आने पर यह टाटा कर्व के साथ-साथ हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, और होंडा एलीवेट जैसी मिडसाइज एसयूवी को भी टक्कर देगा।

(मंजू कुमारी)

5379487