Logo
CNG v/s iCNG Car : आजकल कारें CNG के साथ-साथ iCNG वेरिएंट में भी मिल रही है। हम आपको दोनों वेरिएंट के बीच का अंतर देते है।

CNG v/s iCNG Car : अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार आसमान को छू रही हैं। इससे पेट्रोल की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग CNG की कारें खरीदते हैं। यही कारण है कि ऑटो कंपनियां भी इस ओर काम करने लगी है। अब कंपनियां पेट्रोल के साथ साथ CNG वेरिएंट भी अपनी कारों में दे रही है। वहीं, CNG के साथ ही अब iCNG ट्रांसमिशन कारें भी लॉन्च हो रही है। लेकिन इसके आने से यूजर्स कन्फ्यूज हो रहा है कि वह CNG गाड़ी लें या iCNG कार खरीदें। आपको इस भ्रम को हम इस खबर के माध्यम से दूर कर देते हैं। ताकि आप सही फैसला कर सकें। 

CNG और iCNG कारों में क्या डिफरेंस ?  

iCNG कारों में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है यह मोटर कार के इंजन को एक्सट्रा पावर देती है। इससे कार की स्पीड और माइलेज दोनों बढ़ जाते हैं। iCNG कार का माइलेज नॉर्मल CNG कार के मुकाबले 10-15% ज्यादा होता है। उदाहरण के तौर पर समझिए, अगर एक सीएनजी कार एक किलो सीएनजी पर 20 किलोमीटर का माइलेज देती है तो वहीं, iCNG कार एक किलोमीटर पर 22-23 किलोमीटर का माइलेज दे सकती है। ऐसे में iCNG कार ग्राहक के लिए ज्यादा फायदेमंद है। 

क्यों है iCNG कारों की डिमांड 

1. iCNG कारें नॉर्मल CNG कारों के मुकाबले ज्यादा दमदार होती हैं।  
2. iCNG कार का माइलेज नॉर्मल CNG कार से ज्यादा होता है। 
3. iCNG कार नॉर्मल CNG कार की तुलना में पॉल्यूशन कम होता है। लेकिन, कीमत के मामले में iCNG कारें थोड़ी महंगी होती हैं। लेकिन महंगी होने के बावजूद बाकी मामलों में ये कारें ज्यादा मुफीद होती हैं, इसलिए इसकी डिमांड ज्यादा है। 

5379487