Logo
E-Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की मांग में बंपर इजाफा हुआ है। सरकार भी इस सेगमेंट को बढ़ावा दे रही है, तो ऑटो कंपनियां भी इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर फोकस बढ़ा रही हैं।

Electric Scooter: दिवाली से पहले के कुछ दिन ऑटो इंडस्ट्री के लिए काफी खास होते हैं, क्योंकि इस दौरान लोग नए वाहनों की खरीदारी पर जोर देते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की मांग इन दिनों तेजी से बढ़ रही है और सरकार की ओर से भी इस सेगमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। कई ऑटो कंपनियां भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर खास फोकस कर रही हैं। अगर आप भी इस दिवाली इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो पहले कुछ बेहतरीन स्कूटर्स के बारे में जान लीजिए...

1) Simple One
बेंगलुरु बेस्ड कंपनी सिंपल एनर्जी का Simple One स्कूटर रिमूवेबल बैटरी के साथ आता है। इसमें 5 kWh का बैटरी पैक है, जो फुल चार्ज होने में 5 घंटे लेता है। एक बार चार्ज करने पर यह स्कूटर 212 किमी की रेंज देता है।

2) OLA S1 Pro
ओला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कैटेगरी में बड़ा नाम है। OLA S1 Pro स्कूटर सिंगल चार्ज पर 195 किमी की रेंज देता है। इसमें 4 kWh की बैटरी है, जो 11 किलोवॉट की मैक्सिमम पावर जनरेट करती है। बैटरी पर 8 साल की वारंटी मिलती है।

3) Hero Vida V1 Pro
हीरो का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Hero Vida V1 Pro 2022 में लॉन्च हुआ। इसमें 3.94 kWh का बैटरी पैक है, जो सिंगल चार्ज पर 165 किमी की रेंज देता है। इसकी मोटर 6 kWh का पीक पावर जनरेट करती है।

4) Ather Rizta
एथर ने अप्रैल 2024 में अपना लेटेस्ट मॉडल Ather Rizta लॉन्च किया था। इसमें 3.7 kWh का बैटरी पैक है, जो सिंगल चार्ज पर 160 किमी की रेंज देता है। यह एक फैमिली स्कूटर है और 4.3 किलोवॉट का पीक पावर जनरेट करता है।

5) Ather 450X
Ather 450X एक पॉपुलर स्कूटर है, जिसमें 3.7 kWh की बैटरी दी गई है। यह सिंगल चार्ज पर 150 किमी की रेंज देता है और इसकी मोटर 6.4 kW का पीक पावर जनरेट करती है। यह स्कूटर 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

6) TVS iQube ST
टीवीएस मोटर्स ने अपने iQube ST स्कूटर को भारतीय बाजार में पेश किया है। यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 150 किमी की रेंज देता है। इसमें 5.1 kWh की बैटरी है, और इसकी मोटर 4.4 किलोवॉट का पीक पावर जनरेट करती है।

ये स्कूटर्स उन लोगों के लिए शानदार विकल्प साबित हो सकते हैं, जो दिवाली के मौके पर नया इलेक्ट्रिक स्कूटर घर लाने की प्लानिंग कर रहे हैं।

(मंजू कुमारी)

5379487