Logo
BMW Overtake Tesla: ताजा आंकड़े बताते हैं कि सरकारी नीतियों और ब्रांड लॉयल्टी के कारण पारंपरिक वाहन निर्माता, जो शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं से पहले पीछे थे, अब बाज़ार में सफलता हासिल कर रहे हैं।

BMW Overtake Tesla: बीएमडब्ल्यू (BMW) ने पहली बार अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Tesla को पछाड़ते हुए यूरोपीय बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (BEV) बाजार में सबसे अधिक बिक्री दर्ज की है। बाजार अनुसंधान फर्म JATO Dynamics के अनुसार, जुलाई 2024 में BMW ने 14,869 BEV कारें बेचीं, जो Tesla से लगभग 300 यूनिट्स अधिक थीं। ये आंकड़े दर्शाते हैं कि सरकारी नीतियों और ब्रांड लॉयल्टी के कारण पारंपरिक वाहन निर्माता, जो शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं से पहले पीछे थे, अब बाज़ार में सफलता हासिल कर रहे हैं।

एक्सपर्ट्स की राय
JATO Dynamics के वैश्विक विश्लेषक फेलिप मुनोज ने बताया कि EV की कुल बिक्री में गिरावट आई है। उन्होंने कहा, "ईवी के लिए प्रोत्साहनों और भविष्य की स्पष्टता की कमी उपभोक्ताओं के लिए EV पर विचार करने में रुकावट पैदा कर रही है। EV के कम अवशिष्ट मूल्य के साथ ये कारक जुलाई में देखी गई गिरावट में योगदान दे रहे हैं।"

संदर्भ और स्थिति
हालांकि Tesla अभी भी दुनिया की सबसे मूल्यवान वाहन निर्माता बनी हुई है, लेकिन EV सब्सिडी और प्रोत्साहनों के बारे में अनिश्चितताओं के कारण BMW और Volvo जैसे पारंपरिक ऑटोमेकर्स का दबदबा बढ़ रहा है। इसके अलावा, कुछ रिपोर्टों में Tesla के CEO एलन मस्क के ध्रुवीकरण वाले व्यक्तित्व का भी उल्लेख किया गया है, जो Tesla की लोकप्रियता को प्रभावित कर रहा है।

आंकड़ों पर नजर
रिपोर्ट के मुताबिक, BMW ने जुलाई 2024 में साल-दर-साल 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की, जबकि Tesla के पंजीकरण में 16 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। पिछले महीने लगभग 1,39,300 नई इलेक्ट्रिक कारें पंजीकृत हुईं, जो जुलाई 2023 से 6 प्रतिशत कम थीं। EV का बाजार हिस्सा भी एक साल पहले के 14.6 प्रतिशत से घटकर 13.5 प्रतिशत रह गया।

लोकप्रिय मॉडल
BMW ने i4 और iX1 जैसे मॉडलों की मजबूत मांग के कारण यह ट्रेंड बदलने में सफलता पाई, जिससे Mercedes और Audi के समान आकार के मॉडल पीछे रह गए। हालांकि, Tesla का Model Y यूरोप में सबसे अधिक बिकने वाले इलेक्ट्रिक मॉडल के रूप में अपनी स्थिति बनाए हुए है, लेकिन चार साल पुराने इस मॉडल की मांग अब घट रही है।

चीनी वाहनों पर प्रभाव
जबकि BYD कंपनी और SAIC मोटर कॉर्प के नेतृत्व में चीनी कार निर्माता यूरोप में धीरे-धीरे विस्तार कर रहे थे, यूरोपीय संघ के टैरिफ के खतरे ने उनकी गति को धीमा कर दिया है। शोधकर्ता Dataforce के अनुसार, जून से जुलाई तक चीनी कारों के पंजीकरण में गिरावट आई है, क्योंकि ब्रसेल्स इस साल के अंत में लागू होने वाले अस्थायी शुल्कों के साथ आगे बढ़ रहा है।

(मंजू कुमारी) 


 

5379487