Crash Test: देश में आज लाखों टू-व्हीलर्स और फोर-व्हीलर्स की बिक्री हो रही है। जहां टू-व्हीलर्स में सेफ्टी फीचर्स मुख्य रूप से ब्रेकिंग सिस्टम पर निर्भर होते हैं, वहीं फोर-व्हीलर्स के लिए सेफ्टी एक महत्वपूर्ण पहलू है। हालांकि, कई ऐसे कार मॉडल हैं जो बेहद लोकप्रिय हैं, लेकिन सेफ्टी के मामले में कमजोर साबित हो रहे हैं।

खासतौर पर, मारुति सुजुकी के कुछ मॉडल बाजार में खूब बिक रहे हैं, लेकिन क्रैश टेस्ट में खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। आइए जानते हैं उन 4 कारों के बारे में, जिन्हें क्रैश टेस्ट में बेहद खराब रेटिंग मिली है, फिर भी ये कारें धड़ल्ले से बिक रही हैं।

1) मारुति अर्टिगा: सिर्फ 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग
मारुति की 7-सीटर अर्टिगा को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में केवल 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में इस कार को 34 में से 23.63 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 19.40 पॉइंट मिले हैं। यह 7-सीटर सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है, लेकिन सेफ्टी के लिहाज से कमजोर है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपए है।

2) नेक्सा इग्निस: केवल 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग
नेक्सा की एंट्री लेवल कार इग्निस को भी ग्लोबल NCAP में सिर्फ 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसे एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन के लिए 34 में से 16.48 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 3.86 पॉइंट मिले हैं। इग्निस की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.84 लाख रुपए है।

3) मारुति एस-प्रेसो: सेफ्टी में पीछे
सेफ्टी में कमजोर साबित हुई मारुति की मिनी SUV एस-प्रेसो को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में सिर्फ 1-स्टार रेटिंग मिली है। एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसे 34 में से 20.03 पॉइंट मिले हैं, जबकि चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में इसे 49 में से केवल 3.52 पॉइंट हासिल हुए। एस-प्रेसो की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.27 लाख रुपए है।
 
4) मारुति वैगनआर: पॉपुलर, लेकिन सेफ्टी में फेल
देश की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक, मारुति वैगनआर को भी 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसे एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में 34 में से 19.69 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 3.40 पॉइंट मिले हैं। वैगनआर की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.55 लाख रुपए है और मौजूदा वर्ष के पहले 6 महीने में करीब 1 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं, लेकिन सेफ्टी के मामले में यह कमजोर है।

कार खरीदने से पहले सेफ्टी पर ध्यान देना जरूरी
अगर आप नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो उसकी सेफ्टी रेटिंग पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। कई कंपनियों की लोकप्रिय कारें सेफ्टी के मामले में कमजोर हैं। ऐसे में अगर आप अपने पैसों की सही वैल्यू चाहते हैं, तो सेफ्टी को भी अपनी प्राथमिकता में शामिल करें।

(मंजू कुमारी)