Logo
हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) आने वाले फेस्टिव सीजन में अपने कई टू-व्हीलर्स को अपडेट के साथ लॉन्च करने वाली है। इसमें उसकी मोटरसाइकिल और स्कूटर दोनों शामिल हैं।

Hero Xoom Scooter: हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) आने वाले फेस्टिव सीजन में अपने कई टू-व्हीलर्स को अपडेट के साथ लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने एक तरफ जहां अपनी पावरफुल मोटरसाइकिल मावरिक 440 के पोर्टफोलियो को अपडेट करने की योजना बनाई है। तो दूसरी तरफ, वो जूम स्कूटर को भी अपडेट करने पर भी काम कर रही है। जूम के फीचर्स अपडेट करन के साथ कंपनी इसमें 2 नए कलर्स भी जोड़ेगी। बता दें कि जूम स्कूटर जनवरी 2023 में लॉन्च किया गया था। डिजाइन के मामले में इसका सीधा मुकाबला होंडा डियो से होता है।

जूम स्कूटर के कलर ऑप्शन की बात करें तो अभी इस स्कूटर में 5 कलर ऑप्शन मिलते हैं। इसमें मैट एब्रैक्स ऑरेंज, पोलस्टार ब्लू, स्पोर्ट रेड, पर्ल सिल्वर व्हाइट और ब्लैक शामिल हैं। अब इसमें 2 नए कलर्स ऑप्शन जुड़ने के बाद कुल 7 कलर ऑप्शन मिलेंगे। दरअल, कंपनी ग्राहकों को मल्टी कलर ऑप्शन के साथ पसंदीदा कलर देने की कोशिश कर रही है। ताकि जूम की सेल्स में भी इजाफा होगा। अभी टू-व्हीलर सेगमेंट में होंडा एक्टिवा का एक तरफा दबदबा कायम है।

3 वैरिएंट में मिलता है जूम
हीरो जूम को 3 वैरिएंट LX, VX और ZX में खरीद सकते हैं। कंपनी नए नाम के साथ अपडेट वैरिएंट को जोड़ सकती है। अपडेट करने पर कंपनी इस स्कूटर में कई नए फीचर्स भी जोड़ेगी। इसमें की-लेस इग्निशन, रिमोट सीट ओपनिंग के साथ हीरो की i3s स्टॉप-स्टार्ट टेक्नोलॉजी को जोड़ा जा सकता है। स्कूटर में फुल LED लाइटिंग के साथ एक डिजिटल डिस्प्ले भी मिलेगा। स्कूटर के डैश में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का फीचर मिलेगा, जो टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल और SMS अलर्ट जैसे कई शानदार फीचर्स मिलेंगे।

इंजन में चेंजेस नहीं होगा
जूम के अपडेटेड वैरिएंट के इंजन की चेंजेस देखने को नहीं मिलेंगे। इसमें मौजूदा मॉडल की तरह 110.9cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलेगा। ये 7,250rpm पर 8.05bhp की पावर और 5,750rpm पर 8.7Nm का टॉर्क पैदा करता है। इसमें कुछ सेफ्टी अपडेट भी हो सकती है। जिसमें डिस्क ब्रेक सेटअप, सेंसेर साइड स्टैंड, LED लाइट सेटअप शामिल किया जा सकता है। 

कीमत में आ जाएगा अंतर
जूम स्कूटर के मौजूदा वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमतें 71,484 रुपए से 79,967 रुपए तक हैं। अपडेट होने के बाद इस स्कूटर की कीमत में बढ़ोतरी की जा सकती है। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 5000 रुपए तक ज्यादा हो सकती है। भारतीय बाजार में इस स्कूटर का होंडा डियो, होंडा एक्टिवा, टीवीएस जुपिटर, सुजुकी एक्सेस जैसे मॉडल से मुकाबला होता है।

(मंजू कुमारी)
 

5379487