Hero Xpulse 210 EICMA Debut: भारतीय बाजार में मिलने वाली सबसे किफायती एडवेंचर टूरर मोटरसाइकिल में हीरो एक्सपल्स सबसे ऊपर है। हालांकि, अपने पावरट्रेन की वजह से ये अब तक सेल्स के फिगर को बेहतर नही कर पाई है। कंपनी ने इसके लिए इस मोटरसाइकिल को 2-वाल्व सेटअप से 4-वाल्व सेटअप में अपग्रेड भी किया है, जिससे आउटपुट में सुधार हुआ है। हालांकि, 199cc एयर/ऑयल-कूल्ड यूनिट के प्रदर्शन ने रियल वर्ल्ड में कोई अंतर नहीं दिखा। ऐसे में कंपनी EICMA 2024 इवेंट में इसका नया मॉडल लाने वाली है। जिसका एक टीजर भी जारी कर दिया गया है।

नए मॉडल में क्या-क्या मिलेगा?

>> बीते दिनों में कई मौकों पर एक्सपल्स के टेस्ट म्यूल्स को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिससे कई तरह की अटकलें लगाई गई हैं। सबसे संभावित बात यह है कि 210cc लिक्विड-कूल्ड इंजन को अपग्रेड किया जा सकता है, जिसने पिछले साल करिज्मा XMR में अपनी शुरुआत की थी।

>> यह यूनिट 25.15 bhp और 20.4 Nm का पीक टॉर्क देता है, जबकि इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह Xpulse 200 4V में दिए गए 19 bhp और 17.35 Nm के टॉर्क से कहीं ज्यादा है।

>> इसके पुराने फोटोज से पता चलता है कि हीरो हार्डवेयर कम्पोनेंट के एक समान सेट को बनाए रखेगा, जिसमें गैटरेड टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर मोनो-शॉक शामिल हैं। हीरो अलग से एडजस्टेबल सस्पेंशन और रैली किट दे सकता है।

>> ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए दोनों सिरों पर सिंगल डिस्क ब्रेक मिलेगा। इसमें डुअल-चैनल ABS की मदद मिलेगी। नई एक्सपल्स को ऑफ-रोड/स्विचेबल रियर ABS से भी फायदा मिल सकता है।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से होगी लैस
इसमें करिज्मा XMR का पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल शामिल है, जिसमें ऐप-बेस्ड टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी है। इसमें अलग-अलग राइड मोड भी मिलने की संभावना है। ऐसी खबरें हैं कि हीरो एक्सपल्स को मावरिक और हार्ले-डेविडसन X440 की तरह 440cc प्लेटफॉर्म पर अपग्रेड कर सकता है। डिजाइन में इसका मुकाबला रॉयल एनफील्ड हिमालयन से होता है।

(मंजू कुमारी)