Maruti Suzuki Brezza: ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी 2023 में भारत में सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी है। सब कॉम्पेक्ट SUV Segment में सबसे अधिक बिक्री ब्रेजा कार हुई। आपको बताते हैं कि बिक्री के स्तर पर टॉप-5 कारें कौन-सी रहीं। 

भारत के शहर से लेकर गांव तक मिड-साइज कॉम्पैक्ट SUV ब्रेजा की डिमांड लगातार बढ़ रही है।  इसका सबसे बड़ा कारण एंट्री लेवल हैचबैक और एसयूवी के बीच कम होता हुआ कीमतों का अंतर है। इसके अलावा, ग्राहकों को कॉम्पैक्ट एसयूवी में हैचबैक की तुलना में अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस, अधिक बूट स्पेस और केबिन के अंदर इंटरनल स्पेस मिलता है। ऐसे में पिछले कुछ सालों में ग्राहक सब-4 मीटर एसयूवी की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। 

आइए जानते हैं पिछले साल सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले टॉप-5 कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में विस्तार से...।  

नंबर-1 बन गई मारुति सुजुकी ब्रेजा 

पिछले साल यानी 2023 में भारत में सबसे अधिक कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी की सब-4 मीटर एसयूवी ब्रेजा ने सबसे अधिक 1,70,588 यूनिट कार की बिक्री की। जबकि साल 2022 में मारुति सुजुकी ब्रेजा ने कुल 1,30,563 यूनिट कार की बिक्री की थी। 

यानी कि मारुति ब्रेजा की बिक्री में सालाना आधार पर 31 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखी गई। बता दें कि मारुति ब्रेजा की शुरुआत कीमत 8.34 लाख रुपए है। वहीं, इस लिस्ट में 1,70,311 यूनिट बिक्री के साथ टाटा नेक्सन दूसरे नंबर पर रही। टाटा नेक्सन की बिक्री में सालाना आधार पर 1 पर्सेंट की बढ़ोतरी देखी गई।