Bike Sells Report: होंडा साइन (Honda Shine) ने अपने नाम के मुताबिक बिक्री के ताजा आंकड़ों में चमक हासिल की है। जैटो डायनमिक्स के आंकड़ों के मुताबिक, होंडा साइन ने बजाज पल्सर (Bajaj Pulsar) को पछाड़ा दिया और अब यह देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल बन चुकी है। जबकि, हीरो स्प्लेंडर ने अब भी भारत में में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल के रूप में अपना दबदबा कायम रखा है।

7 महीने में पल्सर से 2 लाख यूनिट ज्यादा शाइन की बिक्री
सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक, होंडा शाइन ने 2024 के पहले सात महीने (जनवरी से जुलाई) में बजाज पल्सर को पीछे छोड़ दिया। जनवरी से जुलाई 2024 के बीच बजाज पल्सर की थोक बिक्री पिछले साल की तुलना में 47.5 प्रतिशत बढ़कर 8.42 लाख यूनिट्स हो गई। लेकिन, होंडा शाइन ने इससे भी तेज़ गति से आगे बढ़ते हुए 115.3 प्रतिशत की जबरदस्त ग्रोथ के साथ 10.47 लाख यूनिट्स की बिक्री हासिल की है। 

मई 2023 में होंडा ने लॉन्च की थी शाइन 100सीसी 
जैटो डायनमिक्स इंडिया के प्रेसिडेंट रवि भाटिया ने शाइन की इस सफलता का श्रेय होंडा की स्मार्ट स्ट्रैटजी को दिया है। भाटिया ने कहा- "शाइन ने शुरुआत में सिर्फ 125सीसी वेरिएंट पेश किया था, जो बजाज पल्सर 125सीसी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। लेकिन मई 2023 में होंडा ने शाइन का 100सीसी वेरिएंट भी लॉन्च किया, जिससे उसने 100सीसी और 125सीसी दोनों श्रेणियों को कवर कर लिया। इस नए वेरिएंट ने शाइन की बिक्री को और बढ़ा दिया।"

होंडा साइन की इस उपलब्धि पर मैनेजमेंट ने जताई खुशी
दूसरी ओर, बजाज पल्सर एक बड़ी रेंज के साथ बिक रही है, जिसमें 125सीसी से 400सीसी तक के 7 इंजन ऑप्शन शामिल हैं। हालांकि, भाटिया ने बताया कि पल्सर की यह व्यापक रेंज शाइन के 100-125सीसी कैटेगरी पर केंद्रित रणनीति के मुकाबले में टिक नहीं पाई। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के डायरेक्टर (सेल्स एंड मार्केटिंग) योगेश माथुर ने कहा कि कंपनी ने 125सीसी और उससे ऊपर की श्रेणी में दोपहिया वाहनों की बढ़ती मांग के चलते ग्रामीण बाजारों में भी ज्यादा वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने बताया, "शाइन और यूनिकॉर्न जैसे हमारे मॉडल्स को उपभोक्ताओं से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। इन मॉडलों की आधुनिक खूबियों, आराम और मूल्य प्रस्ताव को काफी सराहा जा रहा है।"

यूनिकॉर्न की बिक्री 117.6 प्रतिशत बढ़ी, सेल्स में 9वें स्थान पर
2024 के जनवरी से जुलाई के बीच होंडा यूनिकॉर्न की बिक्री पिछले साल की तुलना में 117.6 प्रतिशत बढ़कर 1.63 लाख यूनिट्स हो गई, जिससे यह देश की नौवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक बन गई। भाटिया ने कहा कि यूनिकॉर्न, होंडा की पहली प्रतिष्ठित बाइक है, जिसे विश्वसनीयता, आराम और ईंधन दक्षता के लिए जाना जाता है। दूसरी ओर, बजाज प्लेटिना, जो पिछले साल 5वें स्थान पर थी, इस साल के पहले सात महीनों में केवल 1 प्रतिशत की मामूली वृद्धि के साथ 2.29 लाख यूनिट्स की बिक्री कर सकी, जिसके कारण यह गिरकर 7वें स्थान पर पहुंच गई। इस बीच, टीवीएस मोटर की राइडर और अपाचे ने अपनी जोरदार बढ़त के साथ 5वें और 6ठे स्थान पर जगह बनाई। हालांकि, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर और हीरो मोटोकॉर्प ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

(मंजू कुमारी)