Logo
Hyundai EV: हुंडई मोटर्स की पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक व्हीकल सीरीज का प्रोडक्शन इस साल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

Hyundai EV: हुंडई मोटर्स इंडिया ने अपनी नई क्रेटा ईवी (Creta EV) को जनवरी 2025 तक भारतीय बाजार में पेश करने का ऐलान किया है। पिछले दिनों हुंडई मोटर इंडिया के सीईओ, तरुण गर्ग ने कहा कि मुझे लगता है कि हम इन सभी (Ioniq 5 की बिक्री से EV) की सीखों का इस्तेमाल कर रहे हैं। हम 25 जनवरी की शुरुआत में Hyundai की पहली हाई-वॉल्यूम EV लॉन्च करने जा रहे हैं। कोरियाई ब्रांड 2024 के अंत तक क्रेटा ईवी का प्रोडक्शन शुरू कर देगा।

मारुति EVX से पहले लॉन्च होगी हुंडई क्रेटा ईवी
क्रेटा ईवी का अभी हुंडई द्वारा भारत के साथ विदेशों में भी बड़े पैमाने पर टेस्ट किया जा रहा है। तीन आगामी महत्वपूर्ण मास-मार्केट मिडसाइज़ ई-एसयूवी लॉन्च में से एक, क्रेटा ईवी का लक्ष्य जल्द ही आने वाली कर्व ईवी को पसंद किया जाएगा। हालांकि, मारुति की eVX बॉर्न-ईवी मिडसाइज़ SUV देरी के कारण यह थोड़ी देरी से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

हुंडई चेन्नई प्लांट में निर्मित होने वाली क्रेटा ईवी का उत्पादन संभवतः मानक क्रेटा के समान उत्पादन लाइन पर किया जाएगा। एसयूवी में क्रेटा के साथ कई सामान्य चीजें होंगी, जो लागत को नियंत्रित रखने में मदद करेंगी। हालांकि, क्रेटा ईवी की अपनी विशिष्ट पहचान होगी और स्टाइल में हल्के बदलाव होंगे। 

हुंडई की मास-मार्केट ईवी में क्या खास? 
हुंडई इंडिया की पहली मास-मार्केट ईवी इलेक्ट्रिक मोटर को विदेशों में उपलब्ध न्यू जनरेशन के कोना इलेक्ट्रिक के एंट्री-लेवल वेरिएंट के साथ शेयर करेगी। इस फ्रंट-माउंटेड मोटर को लगभग 138hp और 255Nm टॉर्क पैदा करना चाहिए। मोटर 45kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित होगी, जो MG ZS EV (50.3kWh) और यहां तक ​​कि आगामी मारुति eVX (48-60kWh) से भी छोटी है। क्रेटा ईवी में फ्रंट-माउंटेड चार्जिंग पोर्ट मिलेगा, जैसा कि कोना ईवी में नजर आया था।

Hyundai Creta EV: क्या-क्या मिलेगा?
क्रेटा ईवी में रेगुलर एसयूवी के मुकाबले थोड़े बहुत स्टाइलिंग बदलाव होंगे। ग्रिल, बंपर थोड़े अलग होंगे। अलॉय व्हील्स में एयरो-ऑप्टिमाइज्ड डिज़ाइन होगा और अंदर की तरफ, इसमें एक अलग स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल के लिए थोड़ा अनोखा डिज़ाइन होगा। ई-एसयूवी में कोना इलेक्ट्रिक और आयोनिक 5 की तरह ही ड्राइव ऑप्शन राइट साइड स्टीयरिंग कॉलम पर स्थित होगा।

(मंजू कुमारी) 
 

5379487