Logo
हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी CNG पोर्टफोलियो की पहली ड्यूल-सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ एक्सटर CNG लॉन्च की है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8,50,300 रुपए है।

Hyundai Exter CNG Duo Launched:हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी CNG पोर्टफोलियो की पहली डुअल CNG सिलेंडर वाली कार शामिल की है। दरअसल, कंपनी ने ड्यूल-सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ एक्सटर CNG लॉन्च की है। इसे 3 वैरिएंट S, SX और नाइट एडिशन में लॉन्च किया गया है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8,50,300 रुपए है। न्यू एक्सटर का डिजाइन मौजूदा एक्सटर के जैसा ही है। साथ ही, इसके मैनेनिकल स्पेसिफिकेशंस में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें को डुअल CNG सिलेंडर मिलने से इसमें ज्यादा बूट स्पेस मिलेगा।

Hyundai Exter CNG Duo
Hyundai Exter CNG Duo

एक्सटर CNG डुओ के फीचर्स
हुंडई एक्सटर के CNG डुओ के डिजाइन की बात करें तो इसमें LED DRLs के साथ बाय-प्रोजेक्टर ऑटो हेडलैंप जैसे फीचर्स दिए हैं। इसमें 15-इंच के एलॉय व्हील और कीलेस-एंट्री का फीचर्स भी मिलता है। एक्सटर Hy-CNG डुओ का मुकाबला ड्यूल-सिलेंडर टेक्नोलॉजी वाली टाटा पंच CNG से होगा। बता दें कि डुअल CNG सिलेंडर वाली टेक्नोलॉजी सबसे पहले टाटा ही लेकर आई है। कंपनी ने अल्ट्रोज को दो CNG सिलेंडर के साथ सबसे पहले लॉन्च किया था।

एक्सटर CNG डुओ का इंजन और सेफ्टी
बात करें हुंडई एक्सटर CNG डुओ में मिलने वाले इंजन की तो इसमें 1.2-लीटर, कप्पा पेट्रोल इंजन दिया है। इसमें दो 30-लीटर क्षमता के टैंक मिलते हैं। हुंडई का दावा है कि यह 27.1 किमी/किग्रा का माइलेज देने में सक्षम है। सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल डैश कैमरा, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल और रियर कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। लॉन्चिंग के बाद से एक्सटर की 12 महीने के दौरान 93 हजार यूनिट बिक चुकी हैं। उम्मीद है डुअल सिलेंडर टेक्नोलॉजी से इसकी सेल्स में इजाफा होगा।

(मंजू कुमारी)

5379487